X
X

Fact Check: अयोध्या के इंटर कॉलेज में आग की बारिश होने का दावा गलत, सोडियम पर पानी पड़ने से हुआ रिएक्शन

अयोध्‍या में 18 जुलाई को हुई बरसात के दौरान कुछ बच्‍चों ने बच्चूलाल इंटर कॉलेज में शरारत के तौर पर सोडियम धातु मैदान में फेंक दिया था, जिस कारण यह घटना हुई थी। इसे आसमान से आग बरसने के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Ayodhya, Rain, Monsoon,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मानसून के मौसम में जहां देश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश के कारण बाढ़ के हालात हैं, वहीं अयोध्या के इंटर कॉलेज का बताकर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें बारिश के दौरान मैदान में कुछ जगह से धुआं और आग उठती देखी जा रही है। सोशल मीडिया यूजर्स वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में अयोध्या के पूरा बाजार स्थित बच्चूलाल इंटर कॉलेज में बारिश के साथ आसमान से आग बरसी है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला है कि सोडियम पर पानी की बूंदें पड़ने से यह रिएक्शन हुआ है। दरअसल, कुछ बच्चों ने मैदान में सोडियम के टुकड़े फेंक दिए थे, जिन पर पानी पड़ने से यह धुआं उठा या आग लगने की घटना हुई। आपको बता दें कि पानी के संपर्क में आने पर इसमें विस्फोट हो जाता है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘सस्ता मीडिया‘ (आर्काइव लिंक) ने 21 जुलाई को 1.30 मिनट का वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

उत्तर प्रदेश में अयोध्या के पूरा बाज़ार बच्चूलाल इंटर कॉलेज में बारिश के साथ आसमान से बरसी आग की बड़ी बड़ी बूंदें। वीडियो हुआ वायरल

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल पर कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया। अमर उजाला में 19 जुलाई को प्रकाशित खबर में इस घटना का जिक्र किया गया है। खबर के मुताबिक, “अयोध्या के पूरा बाजार स्थित बच्चू लाल इंटर कॉलेज के मैदान में बारिश में जमीन से आग के गोले निकलने का वीडियो वायरल हुआ है। स्‍कूल में जमीन से आग के गोले निकलने का वीडियो देखकर  लोग आश्‍चर्य में पड़ गए हैं। पूरा बाजार चौकी प्रभारी अजीत तिवारी का कहना है कि शुरुआती जांच में यह बच्‍चों की शरारत का मामला लगता है। वहीं, इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल देवेंद्र सिंह ने कहा कि यह बच्‍चों की शरारत हो सकती है। आशंका यह भी जताई जा रही है कि मैदान के नीचे से सीसीटीवी का केबिल जा रहा है, उससे भी यह घटना हो सकती है।”

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने बच्‍चू लाल इंटर कॉलेज में फोन किया। इंटर कॉलेज के सीनियर लेक्‍चरर उदय प्रताप सिंह ने बताया, “18 जुलाई को काफी बरसात हुई थी। कॉलेज का खेल का मैदान काफी बड़ा है। काफी बच्‍चे यहां खेलने आते हैं। बच्‍चों ने बारिश के दौरान शरारत के तौर पर मैदान में सोडियम फेंक दिया था। सोडियम पानी में रिएक्‍शन करके जलता है। उस वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल कर दिया। ऐसा कुछ नहीं है।

अयोध्‍या में दैनिक जागरण के ब्‍यूरो चीफ रामशरण अवस्‍थी ने भी इस दावे का गलत बताया। उन्‍होंने कहा, “ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। बच्‍चों ने इस तरह की शरारत की थी।

इसके बाद हमने सोडियम और पानी के रिएक्‍शन को लेकर कीवर्ड से सर्च किया। 6 सितंबर 2022 को एबीपी लाइव की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि सोडियम एक सक्रिय धातु है। इसका रंग चांदी जैसा होता है। यह पानी के साथ क्रिया करके विस्‍फोट करती है। केरोसिन में रखे जाने पर यह शांत रहती है। हवा के संपर्क में आने पर यह धातु सिलेटी रंग की हो जाती है। इसका प्रयोग पेपर उद्योग, साबुन बनाने और ग्‍लास उद्योग में किया जाता है।

मूमूमैथ एंड साइंस, एनर्जी मटेरियल्स और नॉर्थ कैरोलिना स्‍कूल ऑफ साइंस एंड मैथेमेटिक्स यूट्यूब चैनल्‍स पर सोडियम को पानी में डालने पर उसके रिएक्‍शन को देखा जा सकता है।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। 9 मई 2020 को बने इस पेज के करीब 15 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: अयोध्‍या में 18 जुलाई को हुई बरसात के दौरान कुछ बच्‍चों ने बच्चूलाल इंटर कॉलेज में शरारत के तौर पर सोडियम धातु मैदान में फेंक दिया था, जिस कारण यह घटना हुई थी। इसे आसमान से आग बरसने के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : उत्तर प्रदेश में अयोध्या के पूरा बाजार स्थित बच्चूलाल इंटर कॉलेज में बारिश के साथ आसमान से आग बरसी है।
  • Claimed By : FB User- Sasta Media
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later