Fact Check: जनता को जागरूक करने के लिए बनाये गए वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं लोग

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है, जिसे लोगों को जागरूक करने के लिए बनाया गया था।

नई दिल्लीk (Vishvas News)। सोशल मीडिया में 3 मिनट 13 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक बस स्टैंड पर तीन लड़के 2 लड़कियों के साथ बदतमीजी करते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में आगे इनमें से एक लड़की इन लड़कों की आँखों में पेपर स्प्रे मार देती है। वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है और लोग इसे असली घटना समझकर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है, जिसे लोगों को जागरूक करने के लिए बनाया गया था।

क्याह हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Bajrangi Hemraj Mali ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “यह जिहादी गुन्डे इन लड़कियो को द्देड़ २हे थे ,इन लड़कियो ने तीनों की ऑखें फोड़ दी अव यह तीनों जिहादी जमीन पर लोट रहे है। हिन्दुओ अपनी लड़की को ऐसी शिक्षा दो जो उनकी तरफ ऑख उठाये वह उसकी ऑख निकाल ले। . 🚩जय श्री राम🚩.

वायरल पोस्ट का आर्काइव्डो वर्जन यहाँ देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्वापस न्यू ज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ठीक से देखा। इस वीडियो के अंत में एक डिस्क्लेमर लिखा आता है, जिसमें लिखा है- “Disclaimer: This Reel Life Video footage is published only for the purpose of educating the public by making them understand how the real world situations will be. During this video making we have taken real incidents and picturized to educate public. Characters in this video are there for entertainment purpose only.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है- “डिस्क्लेमर: यह रील लाइफ वीडियो फुटेज केवल जनता को यह समझाने के उद्देश्य से प्रकाशित किया गया है कि वास्तविक दुनिया की स्थिति कैसी है। इस वीडियो को बनाने के दौरान हमने वास्तविक घटनाओं को लिया है और जनता को शिक्षित करने के लिए चित्रित किया है। इस वीडियो में कैरेक्टर केवल मनोरंजन के उद्देश्य से हैं।”

हमने इसके बाद वायरल वीडियो के स्क्रीन ग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। हमें यह वीडियो LOBO 619 नाम के एक फेसबुक पेज पर 29 फरवरी, 2020 को अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ लिखा था, “THIS WAS SO UNEXPECTED 😱😱🙏🙏.Thank you for watching! Please be aware that this page features scripted dramas and parodies as well. These short films are for educational purposes only!!” जिसका हिंदी अनुवाद होता है- “यह बहुत अप्रत्याशित था 🙏🙏।देखने के लिए धन्यवाद! कृपया ध्यान रखें कि इस पेज में स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी भी हैं। ये शॉर्ट फिल्में केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं!!”

हमने इस विषय में LOBO 619 के पेज पर दिए गए फ़ोन नंबर से संपर्क साधा। यहाँ हमारी बात कौशल से हुई, जो इस पेज के एडमिन हैं। उन्होंने हमें बताया, “हमारे पेज पर सभी वीडियोज फिक्शनल वीडियो है, जिन्हें लोगों में जागरूकता फ़ैलाने के इरादे से बनाया गया है।”

अंत में हमने फर्जी पोस्टे करने वाले पेज Bajrangi Hemraj Mali की जांच की। फेसबुक यूजर के 1,557 फ़ॉलोअर्स हैं। वह राजथान में रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है, जिसे लोगों को जागरूक करने के लिए बनाया गया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट