X
X

Fact Check: ऑस्ट्रेलिया की आर्टिस्ट की कलाकृति को एक बार फिर गलत दावे के साथ किया गया वायरल

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। यह तस्वीर किसी एलियन की नहीं, बल्कि एक आर्टिस्ट का आर्टवर्क है। तस्वीर के साथ वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक अनोखी तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें एक नवजात शिशु के चेहरे पर हाथी की सूंड जैसी आकृति है और सिर पर बड़े-बड़े बाल देखे जा सकते हैं। कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह एलियन है, जिसका सिर हाथी की सूंड जैसी आकृति का है और बाकी शरीर मानव अंग जैसा है। कई यूज़र्स इसे सच मानते हुए शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर ऑस्ट्रेलिया की एक आर्टिस्ट पैट्रिशिया पिकासिनी के आर्टवर्क की है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज ‘वायरल स्टोरी’ ने 5 फरवरी को वायरल तस्वीर को शेयर किया है। तस्वीर को शेयर कर कैप्शन लिखा हुआ है, “This аlіen is described as a man with human-like limbs and the һeаd of an elephant “

(हिंदी अनुवाद : इस एलियन को मानव जैसे अंगों और हाथी के सिर वाले व्यक्ति के रूप में वर्णित किया गया है। )

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर fandom.com नामक एक वेबसाइट पर मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह एक आर्टवर्क है। तस्वीर में क्रेडिट पैट्रिशिया पिकासिनी को दिया गया था।


सर्च के दौरान हमें ‘वीडियोमैक्स’ नमक यूट्यूब चैनल पर 19 मार्च 2015 को अपलोडेड एक वीडियो वायरल तस्वीर मिली। यहां ऐसी ही कई और तस्वीरें मौजूद थी। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक,  “ऑस्ट्रेलियाई नागरिक और कलाकार पैट्रिशिया पिकासिनी चित्र, मूर्तियां, तस्वीरें और वीडियो बनाती हैं, जो कृत्रिम और प्राकृतिक के बीच की सीमा की जांच करती हैं और अपने इस आर्टवर्क को मानव और पशुओं के म्यूटेशन का रूप देती हैं। इस आर्टवर्क को इंसानों के बाल, फाइबर, स्टील से बनाया जाता है।”

आर्टिस्ट पैट्रिशिया पिकासिनी के बारे में गूगल पर सर्च करने पर हमें पैट्रिशिया पिकासिनी के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स मिले। पैट्रिशिया पिकासिनी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर हमें वायरल तस्वीर 29 नवंबर 2019 को शेयर की हुई मिली। तस्वीर के साथ लिखा गया था, “Newborn, 2010 , Silicone, fibreglass, human hair, feral New Zealand possum pelt ” (हिंदी अनुवाद : नवजात, 2010
सिलिकॉन, फाइबरग्लास, मानव बाल, जंगली न्यूज़ीलैंड पॉसम पेल्ट। ) हमें पैट्रिशिया पिकासिनी के सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के जैसे और भी बहुत-से आर्टवर्क मिले।

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने पैट्रिशिया पिकासिनी की टीम से मेल के जरिए संपर्क किया। हमें रॉजर मॉल ने मेल के जवाब में बताया, “यह असली नहीं है, बल्कि पैट्रिशिया पिकासिनी का एक आर्टवर्क है।”

यह तस्वीर अलग-अलग दावों के साथ पहले भी वायरल हो चुकी है। विश्वास न्यूज की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले पेज की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर इस पेज को 74 हज़ार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 15 जुलाई 2021 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। यह तस्वीर किसी एलियन की नहीं, बल्कि एक आर्टिस्ट का आर्टवर्क है। तस्वीर के साथ वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है।

  • Claim Review : वायरल तस्वीर एक एलियन की है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज -Viral Story
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later