X
X

Fact Check: असम के गुवाहाटी एयरपोर्ट पर लीकेज की पुरानी घटना के वीडियो को हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

बारिश के दौरान लीकेज के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो असम के गुवाहाटी स्थित बारदोलोई एयरपोर्ट की घटना है, लेकिन यह मामला कई महीने पुराना है, जिसे हालिया संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की वजह से हो रहे नुकसान के बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो क्लिप को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह गुवाहाटी एयरपोर्ट का वीडियो है, जहां बारिश के दौरान एयरपोर्ट की छत से लीकेज या पानी का रिसाव होने की घटना सामने आई।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो गुवाहाटी एयरपोर्ट का ही है, लेकिन यह हाल का नहीं, बल्कि पुराना है। इससे पहले यह वीडियो सोशल मीडिया पर अयोध्या एयरपोर्ट के नाम से वायरल हो चुका है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Sanjay Yadav’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “गुवाहाटी एयरपोर्ट भी सकुशल लीक…..।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल पोस्ट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो कई सोशल मीडिया यूजर्स की प्रोफाइल पर लगा मिला, जिसे अप्रैल 2024 में शेयर किया गया है।

https://twitter.com/rajivtango/status/1774860292088062098

हमें यह वीडियो ‘Meghalaya Vlogs’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर लगा मिला, जिसमें इसे गुवाहाटी स्थित बारदोलोई एयरपोर्ट का बताया गया है।

वायरल वीडियो के एक फ्रेम में हमें LGBI एयरपोर्ट लिखा हुआ नजर आ रहा है, जो लोकप्रिय गोपीनाथ बारदोलोई एयरपोर्ट का संक्षिप्त नाम है और इसका संचालन अडाणी ग्रुप के पास है।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी गुवाहाटी एयरपोर्ट की इस घटना का जिक्र है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो अभी का नहीं, बल्कि पुराना है। वायरल दावे को लेकर हमने गुवाहाटी स्थित एयरपोर्ट से संपर्क किया। हमें बताया गया कि हाल-फिलहाल ऐसी कोई घटना नहीं हुई है और एयरपोर्ट का संचालन सुचारू रूप से चल रहा है।

 वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को गाजीपुर का निवासी बताया है। इससे पहले यह वीडियो अयोध्या एयरपोर्ट के नाम से वायरल हुआ था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

गौरतलब है कि असम में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से भारी नुकसान हुआ है और राज्य के 28 जिलों में करीब 23 लाख लोगों के प्रभावित होने का अनुमान है। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में अब तक बाढ़ की वजह से 66 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

निष्कर्ष: बारिश के दौरान लीकेज के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो असम के गुवाहाटी स्थित बारदोलोई एयरपोर्ट की घटना है, लेकिन यह मामला करीब तीन महीने पुराना है, जिसे हालिया संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : असम के गुवाहाटी एयरपोर्ट पर लीक का मामला।
  • Claimed By : FB User-Sanjay Yadav
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later