X
X

Fact Check: BJP नेता की मृत्यु की खबर सुन रो पड़े थे अश्विनी चौबे, लोकसभा 2024 की उम्मीदवारी से जोड़कर किया जा रहा शेयर

बिहार में बक्सर लोकसभा सीट से उम्मीदवार नहीं बनाए जाने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में अश्विनी चौबे के फूट-फूट कर रोने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप पुराना है, जिसका टिकट वितरण से कोई लेना-देना नहीं है। 2023 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चौबे वरिष्ठ  बीजेपी नेता की मृत्यु की खबर सुनकर रो पड़े थे।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 1, 2024 at 01:00 PM
  • Updated: May 14, 2024 at 12:58 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024  की तारीखों की घोषणा के बाद राजनीतिक दलों की तरफ से टिकट वितरण के संदर्भ में सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता अश्विनी चौबे का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें रोते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए टिकट नहीं मिलने के बाद वह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रो पड़े।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप पुराना है और इसका टिकट वितरण से कोई संबंध नहीं है। वास्तव में वह अन्य बीजेपी नेता परशुराम चतुर्वेदी के निधन की बात सुनकर भावुक हो गए थे और इसी पुरानी घटना के वीडियो को हालिया चुनाव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘khabartak_media’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “बिहार के बक्सर से बीजेपी ने  काटा टिकट तो रो पड़े केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

वायरल वीडियो के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें जागरण.कॉम की वेबसाइट पर 16 जनवरी 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। रिपोर्ट के मुताबिक, “केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने सोमवार को कहा कि उनके अपने संसदीय क्षेत्र बक्सर में उन पर 24 घंटे के अंदर दो बार हमले का प्रयास किया गया। यह कुत्सित प्रयास सत्ता संरक्षित गुंडों और अराजक तत्वों का है। मीडिया के सामने अपनी बात कहते समय उन्हें एक ऐसी खबर मिली कि वह फूट-फूटकर रोने लगे। यह खबर थी भाजपा नेता परशुराम चतुर्वेदी का निधन होने की।”

खबर के मुताबिक, प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय मंत्री चौबे को बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य परशुराम चतुर्वेदी के निधन की खबर मिली और यह सुनते ही वह फूट-फूट कर रोने लगे।

17 जनवरी 2023 की कई अन्य पुरानी न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस घटना का समान संदर्भ में जिक्र है।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने दैनिक जागरण, पटना के समाचार संपादक अश्निनी सिंह से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह पुरानी घटना है, जब प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चौबे को वरिष्ठ बीजेपी नेता के निधन की खबर मिली थी, जिसे सुनकर वह रो पड़े थे।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर सीट साझेदारी की घोषणा कर दी है, जिसके मुताबिक बीजेपी 17 सीट, जेडीयू  16 सीट, चिराग पासवान की एलजेपी (रा.) पांच सीट और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (एचएएम) और उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक मोर्चा एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

बीजेपी ने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची में बिहार की सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है, जिसके तहत बक्सर सीट से मिथिलेश तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बिहार की 17 सीटों को लेकर जारी बीजेपी प्रत्याशियों की सूची, जिसमें बक्सर सीट से मिथिलेश तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है।

बक्सर सीट से अश्निनी चौबे 2019 में बीजेपी के टिकट से चुनाव जीतकर लोकसभा सांसद बने थे। सोशल मीडिया पर यह वीडियो क्लिप पहले भी वायरल हो चुका है, जिसकी रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।  चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: बिहार में बक्सर लोकसभा सीट से उम्मीदवार नहीं बनाए जाने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में अश्विनी चौबे के फूट-फूट कर रोने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप पुराना है, जिसका टिकट वितरण से कोई लेना-देना नहीं है। 2023 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चौबे वरिष्ठ  बीजेपी नेता की मृत्यु की खबर सुनकर रो पड़े थे।

  • Claim Review : बिहार की बक्सर लोकसभा सीट से टिकट नहीं मिलने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में रो पड़े अश्विनी चौबे।
  • Claimed By : Insta User-khabartak_media
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later