X
X

Fact check : असदुद्दीन ओवैसी ने नहीं गाया भजन, वायरल वीडियो एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भजन गाते असदुद्दीन ओवैसी के दोनों वायरल वीडियो एडिटेड है। पहले वीडियो में वो एंटी-मुस्लिम कैंपेन के बारे में स्पीच देते हुए नजर आ रहे हैं, जिसके ऑडियो को एडिट कर भगवान श्री कृष्ण का भजन लगा दिया गया है। वहीं, दूसरे वीडियो में वो शेर सुनाते हुए नजर आ रहे हैं, जिसके ऑडियो को मां दुर्गा के भजन से बदल दिया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर असदुद्दीन ओवैसी का दो वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। एक वीडियो में वो कृष्ण और सुदामा का भक्ति गाना अरे द्वारपालों गाते हुए नजर आ रहे हैं। दूसरे वीडियो में वो मां दुर्गा का भजन गाते हुए नजर आ रहे हैं। इन वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि असदुद्दीन ओवैसी ने एक सभा में भगवान श्री कृष्ण का भजन गाया। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि असदुद्दीन ओवैसी के दोनों वायरल वीडियो एडिटेड है। पहले वीडियो में वो एंटी-मुस्लिम कैंपेन के बारे में स्पीच देते हुए नजर आ रहे हैं, जिसके ऑडियो को एडिट कर भगवान श्री कृष्ण का भजन लगा दिया गया है।वहीं, दूसरे वीडियो में वो शेर सुनाते हुए नजर आ रहे हैं, जिसके ऑडियो को मां दुर्गा के भजन से बदल दिया गया है। 

क्या है वायरल वीडियो में ?

फेसबुक यूजर शैलेंद्र वर्मा ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ओवैसी साहब भजन गा रहे हैं।”

पोस्ट के आकाईव वर्जन को यहां देखें।

फेसबुक यूजर ने प्रकाश सिंह ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ओवैसी भजन गाने लगा।”

पोस्ट के आकाईव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई।

पहले वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली वीडियो न्यूज18 उर्दू के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 26 अक्टूबर 2022 को शेयर किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो कर्नाटक के बीजापुर में हुई एक रैली का है। कर्नाटक में नगर निकाय चुनाव से पहले वो रैली को संबोधित करने के लिए पहुंचे थे। वीडियो में उन्हें चुनाव और एंटी-मुस्लिम कैंपेन के बारे में बोलते हुए सुना जा सकता है। वीडियो को देखने के बाद हमने पाया कि इस वीडियो में वे कहीं भी भजन नहीं गाते हैं। ऑडियो को एडिटिंग की मदद से जोड़ा गया है। 

दूसरे वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें असली वीडियो न्यूज18 उर्दू के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 14 अक्टूबर 2022 को शेयर किया गया था। असली वीडियो में भजन नहीं, बल्कि वो शेर सुनाते हुए नजर आ रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने एआईएमआईएम के प्रवक्ता मोहम्मद सलमान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। विपक्षी दल जानबूझकर इस तरह से वीडियो को एडिट कर शेयर कर रहे हैं, ताकि वो असदुद्दीन ओवैसी की छवि को खराब कर सकें। 

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर के हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। फेसबुक पर यूजर के 677 मित्र हैं और 174 लोग यूजर को फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भजन गाते असदुद्दीन ओवैसी के दोनों वायरल वीडियो एडिटेड है। पहले वीडियो में वो एंटी-मुस्लिम कैंपेन के बारे में स्पीच देते हुए नजर आ रहे हैं, जिसके ऑडियो को एडिट कर भगवान श्री कृष्ण का भजन लगा दिया गया है। वहीं, दूसरे वीडियो में वो शेर सुनाते हुए नजर आ रहे हैं, जिसके ऑडियो को मां दुर्गा के भजन से बदल दिया गया है।

  • Claim Review : ओवैसी भजन गा रहे हैं।
  • Claimed By : शैलेंद्र वर्मा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later