Fact Check : रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी जीवित हैं, कुछ लोगों ने उड़ा दी मौत की अफवाह

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अरविंद त्रिवेदी की मौत की खबर अफवाह साबित हुई।

Fact Check : रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी जीवित हैं, कुछ लोगों ने उड़ा दी मौत की अफवाह

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दूरदर्शन के लोकप्रिय सीरियल रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले कलाकार अरविंद त्रिवेदी की मौत की अफवाह उड़ाई जा रही है। फेसबुक से लेकर वॉट्सऐप पर लगातार लोग उनकी तस्‍वीरों के साथ मौत की खबर को वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि अरविंद त्रिवेदी एकदम सुरक्षित हैं और अपने परिवार के साथ लॉकडाउन में घर पर हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

Jai Jai Garvi Gujarat नाम के एक फेसबुक अकाउंट ने 4 मई को अरविंद त्रिवेदी की दो तस्‍वीरों के साथ लिखा : ”अत्‍यंत दुखद समाचार…रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले और रावण के पात्र में अपनी कला से प्राण फूंकने वाले रावण के पात्र को पर्दे पर जीवंत करने वाले कलाकार श्री अरविंद त्रिवेदी साहब का निधन। ईश्‍वर उनकी आत्‍मा को शांति दे।”

इनके अलावा भी कई यूजर्स फर्जी पोस्‍ट को वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रही पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए मुंबई में बॉलीवुड को लंबे समय से कवर कर रहे वरिष्‍ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। पराग ने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि अरविंद त्रिवेदी को लेकर जो भी खबर चल रही है, वह बस अफवाह है। वे एकदम सु‍रक्षित हैं।

इसके बाद हमने InVID टूल में कीवर्ड टाइप करके सर्च किया तो हमें अरविंद त्रिवेदी के भतीजे कौस्तुब त्रिवेदी का एक ट्वीट मिला।

3 मई को एक ट्वीट करते हुए कौस्‍तुब ने बताया कि उनके अंकल अरविंद त्रिवेदी लंकेश एकदम स्वस्थ और सुरक्षित हैं। फर्जी खबर को फैलाना बंद करें। पूरा ट्वीट आप नीचे देख सकते हैं।

इसके बाद हमने फर्जी खबर फैलाने वाले फेसबुक यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक अकाउंट Jai Jai Garvi Gujarat गुजरात से चलता है। इसमें एक खास विचारधारा से जुड़ा कंटेंट ज्‍यादा होता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अरविंद त्रिवेदी की मौत की खबर अफवाह साबित हुई।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट