Fact Check: बाल गोपाल की मूर्ति बनाते अरुण योगीराज की तस्वीर पुरानी है, हाल की नहीं

बाल गोपाल की मूर्ति बनाते हुए अरुण योगीराज की तस्वीर पुरानी है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: बाल गोपाल की मूर्ति बनाते अरुण योगीराज की तस्वीर पुरानी है, हाल की नहीं

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अयोध्या के राम मंदिर की रामलला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। इसमें वह भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप की मूर्ति बनाते दिख रहे हैं। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अरुण योगीराज रामलला के बाद अब बाल गोपाल की मूर्ति बना रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि बाल गोपाल की मूर्ति बनाते अरुण योगीराज की यह तस्वीर पुरानी है। सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर S Rajeshverma (आर्काइव लिंक) ने 26 जनवरी को फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा,

“श्री राम लल्ला के बाद,,,श्री कृष्ण लल्ला ..

समझ रहे हो,

समझ रहे हो ना…? अमरेंदर बाहुबली !!!

जय श्रीकृष्ण”

फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ पोस्ट किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। अरुण योगीराज के नाम से बने एक्स हैंडल से इस तस्वीर को 4 मार्च 2023 में पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया गया है। पोस्ट में लिखा है कि मूर्ति पर काम जारी है।

2 जनवरी 2024 को डेक्कन क्रॉनिकल की वेबसाइट पर छपी खबर में भी इस तस्वीर का उपयोग किया गया है। इसके कैप्शन में बालकृष्ण की मूर्ति को अंतिम रूप देते अरुण योगीराज की फाइल फोटो।

इस बारे में कीवर्ड से गूगल पर सर्च करने पर हमें अमर उजाला की वेबसाइट पर 28 जनवरी 2024 को छपी खबर मिली। इसके अनुसार, “अयोध्या में रामलला की मूर्ति को बनाने वाले योगीराज अब कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप को आकार देंगे। इसमें महाभारत के दौरान हुए अर्जुन श्रीकृष्ण के संवाद को दर्शाया जाएगा। यह मूर्ति भी नेपाल के गंडक नदी से निकाले गए शालीग्राम पत्थर से तैयार की जाएगी। इस मूर्ति को निर्माणाधीन 18 मंजिला ज्ञान मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित किया जाएगा।”

इस बारे में हमने अरुण योगीराज के नंबर पर संपर्क कर उनको वायरल तस्वीर भेजी। उनकी पत्नी विजेता का कहना है, “यह तस्वीर पुरानी है। चार-पांच साल पहले उनको यह काम मिला था। अब यह मूर्ति पूरी बन चुकी है।

भ्रामक दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह तमिलनाडु के तिरुपुर से हैं।

निष्कर्ष: बाल गोपाल की मूर्ति बनाते हुए अरुण योगीराज की तस्वीर पुरानी है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट