X
X

Fact Check: आर्टिस्ट द्वारा बनाए गए फोटोशॉप डिज़ाइन को असली कंकाल समझ किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने कुरुक्षेत्र में 80 फुट की लम्बाई के मानव कंकाल के अवशेष मिलने के नाम से वायरल पोस्ट की जांच की। यह पड़ताल में फर्जी साबित हुआ। जिस तस्वीर को कुरुक्षेत्र का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह एक आर्टिस्ट द्वारा बनाई गई फोटोशॉप तस्वीर है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक बड़े से कंकाल की तस्वीर वायरल की जा रही है। कंकाल के साथ कुछ लोगों को भी देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह कंकाल हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खुदाई करते समय विदेशी पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों को मिला है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। ना ही तस्वीर में दिख रहा कंकाल असली है और ना ही इसका कुरुक्षेत्र से कोई लेना-देना है। असल में यह एक अमेरिकन आर्टिस्ट द्वारा बनाया गया डिज़ाइन है। जिसे लोग असली समझकर कुरुक्षेत्र से जोड़कर शेयर कर रहे हैं। पहले भी ये तस्वीर कई बार वायरल की गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘संतोष तिवारी संतोष’ ने (आर्काइव लिंक) 21 जुलाई 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर किया है और लिखा है, “जय श्री राम राधे राधे जो वामपंथी कहते है कि महाभारत का युद्ध काल्पनिक है, और #सनातन_धर्म कुछ है ही नही। उनके मुंह पर #विदेशी_पुरातत्व_विभाग ने जोरदार तमाचा मार दिया है।कुरूक्षेत्र के पास खुदाई करते समय विदेशी #पुरातत्व_विभाग के विशेषज्ञों को एक 80 फुट की लम्बाई के मानव कंकाल के अवशेष मिले ।जो महाभारत के भीम के पुत्र घटोत्कच के वर्णन के समान है ।और हम भारतवासियों को महाभारत ही कहानी काल्पनिक लगती है ।इसे डिस्कवरी चैनल ने प्रसारित किया था । #जय_हो_सनातन_धर्म _की जय हो”

कई अन्य यूजर्स ने भी इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें ‘डिज़ाइनक्राउड डॉट कॉम’ नाम की एक वेबसाइट पर वायरल तस्वीर मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, यह एक फोटोशॉप डिज़ाइन है जिसे अमेरिकन डिज़ाइनर ‘Whitmath57’ ने डिज़ाइन क्राउड के लिए ‘साइज मैटर्स 4’ नाम के एक प्रोजेक्ट के लिए बनाया था। यहां हमें कई अन्य डिज़ाइनर की फोटोशॉप तस्वीरें भी मिली।

तस्वीर पर क्लिक करने पर पता चला कि यह फोटोशॉप तस्वीर 14 अगस्त 2011 को एक डिजाइन कॉन्टेस्ट के लिए बनाया गया था।

सर्च के दौरान हमें पता चला कि डिज़ाइन क्राउड ऑस्ट्रेलिया का एक क्राउडसोर्सिंग प्लेटफार्म है, जहां पर लोग अपना डिजिटिल आर्टवर्क शेयर करते हैं। यहां आपको अलग-अलग डिज़ाइनर के डिज़ाइन देखने को मिलेंगे।

पहले भी यह तस्वीर समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। उस समय हमने इसकी जांच के लिए हरियाणा पुरातत्व और संग्रहालय विभाग से संपर्क किया था, जहां आर्कियोलॉजिस्ट विनय कुमार ने बताया था कि यह तस्वीर कुरुक्षेत्र की नहीं है। आप हमारी उस फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

वायरल दावे को हमने संबंधित कीवर्ड से भी गूगल पर सर्च किया। हमें कुरुक्षेत्र में कंकाल मिलने से जुड़ी कोई रिपोर्ट नहीं मिली। इस संबंध में हमने कुरुक्षेत्र में दैनिक जागरण के चीफ रिपोर्टर बृजेश द्विवेदी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है।

अंत में हमने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर को 5 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर उत्तर प्रदेश के बेला प्रतापगढ़ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने कुरुक्षेत्र में 80 फुट की लम्बाई के मानव कंकाल के अवशेष मिलने के नाम से वायरल पोस्ट की जांच की। यह पड़ताल में फर्जी साबित हुआ। जिस तस्वीर को कुरुक्षेत्र का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह एक आर्टिस्ट द्वारा बनाई गई फोटोशॉप तस्वीर है।

  • Claim Review : हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खुदाई करते समय विदेशी पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों को कंकाल मिला है।
  • Claimed By : Santoshtiwari Santosh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later