Fact Check: सिद्धिविनायक मंदिर में तापसी पन्नू की यह फोटो करीब तीन साल पुरानी है, हाल की नहीं

सिद्धिविनायक मंदिर में तापसी पन्नू की यह फोटो करीब तीन साल पुरानी है। अक्टूबर 2019 में वह अपने ‘सांड की आंख’ मूवी रिलीज होने के बाद मंदिर गई थीं। इसका मूवी ‘दोबारा’ से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: सिद्धिविनायक मंदिर में तापसी पन्नू की यह फोटो करीब तीन साल पुरानी है, हाल की नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बायकॉट विवाद के दौरान अभिनेत्री तापसी पन्नू की फिल्म ‘दोबारा’ कोई कमाल नहीं कर पाई। इस बीच सोशल मीडिया पर तापसी की एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें वह माथे पर तिलक और हाथ में सिद्धिविनायक मंदिर के प्रसाद का थैला पकड़े हुए हैं। फोटो के साथ यूजर्स दावा कर रहे हैं, ‘दोबारा’ मूवी पिटने के बाद तापसी धार्मिक हो गईं और वह सिद्धिविनायक मंदिर गईं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो अक्टूबर 2019 की है। तापसी ‘सांड की आंख’ मूवी रिलीज होने के बाद मंदिर गई थीं। इस फोटो का हाल-फिलहाल से कोई वास्ता नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Pardeep Sharma Sharma (आर्काइव लिंक) ने 23 अगस्त को फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा,

देख रहे हो ना विनोद… अकल ठिकाने आ गई
फिल्म ‘दोबारा’ के पीटते ही ये धार्मिक हो गई हैं।
अजमेर जाने के बजाय सिद्धि विनायक घूम रही हैं।।

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें यह फोटो बॉलीवुड हंगामा वेबसाइट पर मिली। इस पर लिखा है, तापसी पन्नू की सिद्धिविनायक मंदिर दर्शन की तस्वीरें। हालांकि, इसमें तारीख नहीं दी गई है।

कीवर्ड से गूगल पर सर्च करने पर हमें Shudh Manoranjan यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। इसे 26 अक्टूबर 2019 को अपलोड किया गया है। इसका टाइटल है, Taapsee Pannu visits Siddhi Vinayak with parents post Saand Ki Aankh release | Shudh Manoranjan। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि ‘सांड की आंख’ मूवी रिलीज होने के बाद तापसी पन्नू माता-पिता के साथ सिद्धिविनायक मंदिर गईं। वायरल तस्वीर को वीडियो के कीफ्रेम में देखा जा सकता है।

26 अक्टूबर 2019 को इंडिया टीवी में छपी खबर में भी वायरल फोटो से मिलती-जुलती तस्वीर को देखा जा सकता है। इसके अनुसार, फिल्म ‘सांड की आंख’ रिलीज होने के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू गणपति बप्पा का आशीर्वाद लेने सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचीं। साथ में तापसी की मां निर्मलजीत पन्नू और पिता दिलमोहन भी मौजूद रहे।

इस बारे में मुंबई के सीनियर एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर का कहना है, ‘तापसी पन्नू की यह फोटो करीब तीन साल पुरानी है। वह ‘सांड की आंख’ मूवी रिलीज होने के बाद सिद्धिविनायक गई थीं।

22 अगस्त को अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक, 19 अगस्त को तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप की फिल्म ‘दोबारा’ रिलीज हुई थी। मूवी रिलीज से पहले तापसी और अनुराग बायकॉट विवाद में कूद पड़े थे। संडे तक मूवी का कुल कलेक्शन 2;84 करोड़ रुपये था।

फोटो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ‘प्रदीप शर्मा शर्मा‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह सहारनपुर में रहते हैं और एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: सिद्धिविनायक मंदिर में तापसी पन्नू की यह फोटो करीब तीन साल पुरानी है। अक्टूबर 2019 में वह अपने ‘सांड की आंख’ मूवी रिलीज होने के बाद मंदिर गई थीं। इसका मूवी ‘दोबारा’ से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट