Fact Check: एंकर सुधीर चौधरी ने नहीं दिया आजतक से इस्तीफा, दावा फर्जी है

विश्वास न्यूज की पड़ताल में सुधीर चौधरी ने इस्तीफा नहीं दिया है। एएनआई के नाम से वायरल किया जा रहा एक्स पोस्ट भी फर्जी है।

Fact Check: एंकर सुधीर चौधरी ने नहीं दिया आजतक से इस्तीफा, दावा फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एंकर सुधीर चौधरी के हवाले से एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसको शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि सुधीर चौधरी ने आजतक से इस्तीफा दे दिया है। वायरल की जा रही कुछ पोस्ट में न्यूज़ एजेंसी एएनआई के एक्स पोस्ट (ट्वीट) का भी कथित स्क्रीनशॉट लगा हुआ है, जिसमें  इस्तीफे की जानकारी दी गई है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में सुधीर चौधरी ने इस्तीफा नहीं दिया है। एएनआई के नाम से वायरल किया जा रहा एक्स पोस्ट भी फर्जी है। इसके अलावा हमसे बात करते हुए चौधरी ने खुद भी इस खबर को अफवाह बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”एंकर सुधीर चौधरी ने आज तक चैनल से दिया इस्तीफा।”

कुछ यूजर एएनआई के एक्स पोस्ट (ट्वीट) का भी स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए सामान दावा कर रहे हैं।  

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां और यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज सर्च किया, सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। हालांकि, अगर ऐसी कोई भी खबर सच होती तो हमें जरूर मिलती। हमने सुधीर चौधरी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  फेसबुक और एक्स (पूर्व में ट्विटर) की स्कैनिंग की, लेकिन वहां भी हमें इस्तीफे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए आजतक वेबसाइट पर पहुंचे और वहां सुधीर चौधरी के ब्लैक एंड व्हाइट शो का लेटेस्ट एपिसोड कल यानी 24 अगस्त 2023 को अपलोड हुआ मिला।

कुछ यूजर ने एक ट्विटर पोस्ट के स्क्रीनशॉट को भी शेयर किया है जिसके अंदर लिखा है कि सुधीर चौधरी ने इस्तीफा दे दिया है, पोस्ट की तारीख 21 अगस्त 2023 है, वहीं यूजर नेम में एएनआई लिखा है, लेकिन यूजर हैंडल @Hii_Nitish के नाम से है। सर्च में हमें यह हैंडल मिला, जिसमें यह पोस्ट किया गया था। हालांकि, यूजर हैंडल पर नितेश पाठक लिखा हुआ नजर आया।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने सुधीर चौधरी से संपर्क किया और उन्होंने हमें पुष्टि देते हुए बताया कि आजतक से इस्तीफे की खबर पूरी तरह फर्जी है, में पूरी तरीके से कार्यरत हूँ। इस तरह की फर्जी खबर लोग दुष्प्रचार की मंशा से फैलाते हैं।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक  पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज के 1.9 हजार फॉलोअर्स  हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में सुधीर चौधरी ने इस्तीफा नहीं दिया है। एएनआई के नाम से वायरल किया जा रहा एक्स पोस्ट भी फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट