Fact Check : रामलला की खबर को नंगे पैर पढ़ने वाले एंकर एच आर रंगनाथ हिंदू हैं, मुस्लिम नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट में रामलला की खबर पढ़ रहे एंकर का नाम एच आर रंगनाथ है। वो मुस्लिम नहीं, बल्कि हिंदू हैं और कन्नड़ के मीडिया हाउस 'पब्लिक टीवी' के संस्थापक हैं। 

Fact Check : रामलला की खबर को नंगे पैर पढ़ने वाले एंकर एच आर रंगनाथ हिंदू हैं, मुस्लिम नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। पोस्ट में एक शख्स नंगे पैर खड़े होकर राम भगवान की खबर के बारे में बताते हुए नजर आ रहा है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह शख्स एक मुस्लिम है, जिसने राम के प्रति श्रद्धा दिखाते हुए खबर पढ़ने से पहले जूते उतार दिए।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। पोस्ट में खबर पढ़ रहे एंकर का नाम एच आर रंगनाथ है। वो मुस्लिम नहीं, बल्कि हिंदू हैं और कन्नड़ के मीडिया हाउस ‘पब्लिक टीवी’ के संस्थापक हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर कुमार धनञ्जय वत्स ने 2 फरवरी 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर किया हुआ है। पोस्ट पर लिखा हुआ है, “कर्नाटक में टीवी चैनल के – न्युज एंकर ने अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति के बारे में रिपोर्टिंग करते समय अपने जूते उतार दिए। ये मुस्लिम धर्म से हैं इनके लिए आप क्या कहोगे।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी रिपोर्ट कन्नड़ वेबसाइट न्यूज मलनाड पर मिली। रिपोर्ट को 21 जनवरी 2024 को प्रकाशित किया गया है। कन्नड़ भाषा में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, रामलला की खबर पढ़ते एंकर का नाम एच आर रंगनाथ है, जो कि ‘पब्लिक टीवी’ के संस्थापक हैं। 

Rajini express पर हमें उनकी बेटी की शादी का वीडियो मिला। वीडियो में उन्हें हिंदू-रीति रिवाजों को करते हुए देखा जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=6Q8Oj1NWL50

जांच के दौरान हमने पाया कि साल 2019 से ही एच आर रंगनाथ के नंगे पैर रामलला की रिपोर्ट्स पढ़ने की पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल मिली। 

https://twitter.com/BharatTemples_/status/1291634111178629121
https://twitter.com/HareeshKalburgi/status/1193421453565104130

 ‘पब्लिक टीवी’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालने पर हमे एच आर रंगनाथ के कई वीडियो मिली, जिसमें वो नंगे पैर रामलला की खबरें पढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। 

अधिक जानकारी के लिए हमने बेंगलुरु के रिपोर्टर यासीर खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि एच आर रंगनाथ कन्नड़ भाषी पत्रकार हैं। वो कई सालों से इसी तरह से रिपोर्टिंग कर रहे हैं, वो मुस्लिम नहीं हिंदू हैं। 

हमने ‘पब्लिक टीवी’ को भी मेल किया हुआ है। रिप्लाई आने पर रिपोर्ट को अपडेट कर दिया जाएगा। 

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 1.2 हजार मित्र हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को बिहार का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट में रामलला की खबर पढ़ रहे एंकर का नाम एच आर रंगनाथ है। वो मुस्लिम नहीं, बल्कि हिंदू हैं और कन्नड़ के मीडिया हाउस ‘पब्लिक टीवी’ के संस्थापक हैं। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट