Fact Check: अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी में नीता और मुकेश अंबानी के सोने के कपड़े पहनने के दावे के साथ वायरल तस्वीर एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीता और मुकेश अंबानी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर साल 2018 की है और दोनों ने सोने के कपड़े नहीं पहने हुए हैं। 

Fact Check: अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी में नीता और मुकेश अंबानी के सोने के कपड़े पहनने के दावे के साथ वायरल तस्वीर एडिटेड

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर मुकेश और नीता अंबानी की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग कार्यक्रम में दोनों ने सोने के कपड़े पहने थे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर साल 2018 की है और दोनों ने सोने के कपड़े नहीं पहने हुए हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर राकेश बंसल ने वायरल तस्वीर को शेयर किया है। तस्वीर पर लिखा हुआ है, “अनंत-राधिका के शुभ दिन पर अंबानी परिवार डूबा शुद्ध सोने में, सबने पहने सोने के कपड़े !”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें असली तस्वीर और मिलती-जुलती तस्वीर द वेडिंग डांस इंडिया नामक एक फेसबुक अकाउंट पर मिली। असली तस्वीर में देखा जा सकता है कि दोनों ने सोने के नहीं, बल्कि  सामान्य कपड़े पहने हुए हैं।

पड़ताल के दौरान हमें असली तस्वीर इंडिया फोरम की वेबसाइट की एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट को 14 दिसंबर 2018 को प्रकाशित किया गया था। मौजूद जानकारी के अनुसार, वायरल तस्वीर ईशा अंबानी के शादी के दौरान की है। रिपोर्ट में वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती अन्य तस्वीरों को भी देखा जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है। 

एडिटेड और असली तस्वीर के बीच के अंतर को नीचे देखा जा सकता है।

फोटो को एआई टूल्स की मदद से बनाया गया है या नहीं। यह जानने के लिए हमने फोटो को हाई मॉडरेशन टूल की मदद से सर्च किया। टूल ने वायरल फोटो को 99 फीसदी एआई जनरेडेट बताया है।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को उत्तर प्रदेश के लखनऊ का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीता और मुकेश अंबानी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर साल 2018 की है और दोनों ने सोने के कपड़े नहीं पहने हुए हैं। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट