X
X

Fact Check: तेलंगाना में हुए उप-चुनाव के वीडियो को कर्नाटक में मतदाताओं को पैसे बांटे जाने के भ्रामक दावे से किया जा रहा वायरल

तेलंगाना के हुजूराबाद विधानसभा उपचुनाव के दौरान मतदाताओं को पैसे बांटे जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो को कर्नाटक विधानसभा चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: May 2, 2023 at 05:55 PM
  • Updated: May 8, 2023 at 05:10 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर जारी सियासी प्रचार के बीच सोशल मीडिया यूजर्स एक वीडियो को शेयर कर रहे हैं, जिसमें एक महिला को लिफाफे से नोट निकालते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो कर्नाटक का है, जहां वोट खरीदने के लिए मतदाताओं को पैसे बांटे जा रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो तेलंगाना के हुजूराबाद उपचुनाव से संबंधित है। इसी पुराने वीडियो को कर्नाटक विधासनभा चुनाव से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Gayatri Kachhawa’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “*नोट के बदले वोट..कर्नाटक।”

कई अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो कर्नाटक का बताते हुए समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/KachhawaGayatri/status/1651264469253894144

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक महिला को लिफाफे से 2000 रुपये के नोटों को निकालते हुए देखा जा सकता है। लिफाफे पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का चुनाव चिह्न नजर आ रहा है। न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें कर्नाटक में ऐसी किसी घटना का जिक्र हो। वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स का पता लगाने के लिए रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें एनटीवी तेलुगू के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर एक साल पहले का अपलोड किया हुआ वीडियो बुलेटिन मिला।

इसमें नजर आ रहा वीडियो वायरल वीडियो का लंबा वर्जन है। वीडियो के साथ दी गई दी जानकारी के मुताबिक, यह घटना तेलंगाना के हुजूराबाद की है।

एक अन्य ट्विटर यूजर ‘Manickam Tagore .B🇮🇳✋மாணிக்கம் தாகூர்.ப’ ने इस वीडियो को तेलंगाना के हुजूराबाद का बताते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 28 अक्टूबर 2021 को शेयर किया है।

https://twitter.com/manickamtagore/status/1453622139983171588

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी हुजूराबाद उपचुनाव में पैसे बांटे जाने का जिक्र है। 30 अक्टूबर 2021 की इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, रणदीप सिंह सुरजेवाला के नेतृत्व में कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से हुजूराबाद विधानसभा उपचुनाव को रद्द किए जाने की मांग की। कांग्रेस ने बीजेपी और तेलंगाना राष्ट्र समिति दोनों पर चुनाव में वोट के बदले नोट बांटे जाने का आरोप लगाया था।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहे वीडियो का कर्नाटक विधानसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। चुनाव आयोग ने 29 मार्च 2023 को कर्नाटक विधानसभा के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। कर्नाटक में 10 मई को चुनाव होंगे और इसके नतीजे 13 मई को आएंगे।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हैदराबाद स्थित स्थानीय टीवी पत्रकार नूर मोहम्मद से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो उन कई वीडियो में से एक है, जो हुजूराबाद विधानसभा उपचुनाव के वक्त वायरल हुआ था।

इससे पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर बीबीसी के नाम से प्री-पोल का आंकड़ा वायरल हुआ था, जिसे हमने अपनी जांच में फेक पाया था। हमारी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब तीन सौ लोग फॉलो करते हैं। कर्नाटक चुनाव की घोषणा होने के बाद अप्रैल महीना सियासी गतिविधियों से भरा रहा और यही थीम फैक्ट चेक ट्रेंड्स में भी नजर आया। अप्रैल महीने में विश्वास न्यूज ने करीब 150 फैक्ट चेक रिपोर्ट्स प्रकाशित किए और इन रिपोर्ट्स में राजनीतिक विषयों से संबंधित फैक्ट चेक की बहुलता रही। अप्रैल महीने में भारतीय सोशल मीडिया पर मिस-इन्फॉर्मेशन के ट्रेंड्स को समझने के लिए विश्वास न्यूज की इस विशेष रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: तेलंगाना के हुजूराबाद विधानसभा उपचुनाव के दौरान मतदाताओं को पैसे बांटे जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो को कर्नाटक विधानसभा चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : कर्नाटक में वोट के लिए बांटे जा रहे नोट।
  • Claimed By : FB User-Gayatri Kachhawa
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later