Fact Check : पश्चिम बंगाल के एक पुराने वीडियो को अब राम मंदिर का बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अयोध्‍या के राम मंदिर के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पश्चिम बंगाल के मालदा में शिवमंदिर के एक वीडियो को अब कुछ लोग राम मंदिर के नाम पर वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें नदी किनारे बने एक मंदिर को ढहते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह घटना अयोध्‍या के राम मंदिर के साथ हुई है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। हमें पता चला कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। दरअसल पश्चिम बंगाल के मालदा के एक पुराने वीडियो को कुछ लोग राम मंदिर का बताते हुए झूठ फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मोहम्मद शफीकुल इस्लाम ने एक नवंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘जहाँ बाबरी मस्जिद की जगह राम मंदिर बना है, वो राम मंदिर आज पानी में मिल रहा है…’

फेसबुक पोस्‍ट बंगाली में है। इसका हिंदी अनुवाद यहां लिखा गया है।

पोस्ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले InVID टूल का इस्‍तेमाल किया। इसमें वायरल वीडियो को अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए खोजना शुरू किया। हमें यूट्यूब पर एक वीडियो मिला। इसे 25 अक्‍टूबर 2019 को अपलोड करते हुए बताया गया कि यह मालदा के एक शिवमंदिर का वीडियो है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, अयोध्‍या के ब्यूरो चीफ रमा शरण अवस्थी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फेक है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच करने की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Md Shafiqul Islam बांग्‍लादेश के ढाका का रहने वाला है। इसके चार हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अयोध्‍या के राम मंदिर के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पश्चिम बंगाल के मालदा में शिवमंदिर के एक वीडियो को अब कुछ लोग राम मंदिर के नाम पर वायरल कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट