Fact Check : कर्नाटक में हुई तेंदुए की हत्या का पुराना वीडियो हिमाचल के नाम से हो रहा शेयर

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में तेंदुए से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। हिमाचल प्रदेश की एक घटना के नाम पर कर्नाटक का पुराना वीडियो गलत संदर्भ के साथ वायरल हो रहा है।

Fact Check : कर्नाटक में हुई तेंदुए की हत्या का पुराना वीडियो हिमाचल के नाम से हो रहा शेयर

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें तेंदुए के शव के पास बैठे एक घायल व्‍यक्ति को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को हिमाचल प्रदेश का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के दावे की जांच की। पता चला कि कर्नाटक के पुराने वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स हिमाचल प्रदेश के मंडी का समझकर वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विशाल राजपूत हिलालपुरिया ने 5 सितंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘क्षत्रिय आज भी बिना हथियार के शेर का शिकार करते हैं। यह है मंडी हिमाचल के क्षत्रिय ललित सिंह चंदेल भाई घायल तो हुए !! किंतु तेंदुए को अपने हाथों मारकर! भाई के साहस को सैल्यूट जय क्षात्र धर्म।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल में वीडियो को अपलोड करके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। ओरिजनल वीडियो से जुड़ी खबरें हमें कई वेबसाइट पर मिली। यूके डॉट न्‍यूज डॉट याहू डॉट कॉम पर पर 23 फरवरी 2021 को पब्लिश एक खबर में बताया गया कि कर्नाटक के अरासीकेरे के एक गांव में राजगोपाल नाइक नाम के एक शख्‍स ने अपनी पत्‍नी और बेटी को बचाने के लिए निहत्‍थे ही तेंदुए को मार डाला।

द न्‍यूज मिनट की वेबसाइट ने भी वीडियो से जुड़ी खबर को पब्लिश करते हुए लिखा कि कर्नाटक के हसन जिले में राजगोपाल नाम के एक शख्‍स का तेंदुए से सामना हुआ है। उस वक्‍त यह शख्‍स बाइक से अपनी पत्‍नी और बेटी को लेकर घर लौट रहा था। तभी एक तेंदुए ने उन पर हमला कर दिया। निहत्‍थे इस शख्‍स ने तेंदुए को मार गिराया। यह खबर 24 फरवरी 2021 को पब्लिश हुई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, मंडी के जिला ब्‍यूरो प्रभारी हंसराज सैनी से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो मंडी जिले का नहीं है।

अब हमें यह जानना था कि वायरल पोस्‍ट में किए जा रहे दावे जैसी कोई घटना क्‍या मंडी में हुई है। गूगल ओपन सर्च करने पर पता चला कि जिला मुख्यालय के साथ लगते मझवाड में घात लगाकर बैठे एक तेंदुए ने स्कूटी पर घर जा रहे पुलिस जवान ललित चंदेल व उसकी बहन सीता देवी पर हमला कर दिया। हमले में दोनों भाई-बहन घायल हुए हैं। क्षेत्रीय अस्पताल में उपचार के बाद दोनों को छुट्टी दे दी गई है। ललित चंदेल ने बहादुरी का परिचय देते हुए तेंदुए को हेल्मेट से बार करके वहां से भगाया। यह खबर 1 सितंबर 2022 को पब्लिश हुई। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मौजूद इस खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि विशाल राजपूत हिलालपुरिया हरियाणा के गुड़गांव के रहने वाले हैं। इस पेज को मार्च 2012 को बनाया गया था। इसे 11 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में तेंदुए से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। हिमाचल प्रदेश की एक घटना के नाम पर कर्नाटक का पुराना वीडियो गलत संदर्भ के साथ वायरल हो रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट