X
X

Fact Check: पाकिस्तान के 2019 के गैंगरेप पीड़िता के वीडियो को गुजरात के नाम पर गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 2019 में हिंदू समुदाय की लड़की के साथ गैंगरेप की पीड़िता के वीडियो को गुजरात के नाम पर  भड़काऊ जातीय विद्वेष की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jan 12, 2024 at 07:06 PM
  • Updated: Jan 12, 2024 at 07:10 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें नजर आ रही महिला गुजरात में हुई गैंग रेप पीड़िता है, जिसमें आरोपी एक समुदाय विशेष से संबंधित थे और घटना के बाद वह पीड़िता को जंगल में फेंक कर फरार हो गए।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो गुजरात की किसी घटना से संबंधित नहीं, बल्कि पाकिस्तान में हुई पुरानी घटना का है, जिसे जातीय विद्वेष की भावना को भड़काने की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘South Asian Files’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “a 12-year-old Harijan Lower Caste Hindu girl, Jamna Kumari, reportedly gang-raped by a pack of Hindu men & thrown near the jungle in Gujarat.”

(“गुजरात में12 वर्षीय दलित लड़की के साथ हिंदू पुरुषों ने गैंगरेप कर उसे जंगल में फेंक दिया।”)

पीड़िता की पहचान छुपाने के उद्देश्य से वायरल पोस्ट का लिंक नहीं दिया गया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में ऐसी कोई रिपोर्ट्स नहीं मिली, जिसमें गुजरात में हाल में किसी गैंगरेप की घटना का जिक्र हो। सबसे हालिया रिपोर्ट 2020 की मिली, जिसमें दलित महिला के साथ रेप और हत्या के बाद तीन आरोपियों को गिरफ्तार किए जाने की जानकारी है।

वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए उसके की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में यह वीडियो ‘@IaMMaxyy’ के एक्स हैंडल पर लगा मिला, जिसमें इसे पाकिस्तान में हिंदू लड़की के साथ बलात्कार की घटना का बताकर शेयर किया गया है।

एक अन्य वेरिफाइड एक्स यूजर ‘Bilal Farooqi’ ने आठ जून 2019 को पीड़िता की तस्वीरों को शेयर करते हुए इसे पाकिस्तान के सिंध प्रांत की घटना बताया है।

इसी पोस्ट पर आठ जून 2019 पाकिस्तान की पूर्व मंत्री शेरी रहमान के आधिकारिक एक्स हैंडल से प्रतिक्रिया देते इस मामले में पुलिस की कार्रवाई के बारे में जानकारी दी है।

कई अन्य पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट्स की न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस घटना का जिक्र है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की आठ जून 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, “कराची के टांडो मोहम्मद खान में 12 वर्षीय हिंदू लड़की के साथ ईद के दिन कथित तौर पर बलात्कार की घटना सामने आई है।” रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में एफआईआर दर्ज करते हुए दो मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने गुजराती जागरण के डिप्टी एडिटर राजेंद्र सिंह परमार से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह गुजरात की किसी घटना से संबंधित नहीं है और न ही हाल-फिलहाल गुजरात में ऐसी कोई घटना सामने आई है।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 70 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 2019 में हिंदू समुदाय की लड़की के साथ गैंगरेप की पीड़िता के वीडियो को गुजरात के नाम पर  भड़काऊ जातीय विद्वेष की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : गुजरात में दलित लड़की के साथ गैंगरेप कर उसे जंगल में फेंका।
  • Claimed By : FB User-South Asian Files
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later