Fact Check: 2000 रुपये के नोटों की बरामदगी का यह वीडियो 2019 में तेलंगाना में हुई जब्ती का है

2000 रुपये के नोटों की बरामदगी के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो पुराना और तेलंगाना के खम्मम में 2000 रुपये के नकली नोटों की जब्ती का है। इसी पुरानी घटना के वीडियो को 2000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लिए जाने के आरबीआई के फैसले के बाद भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: 2000 रुपये के नोटों की बरामदगी का यह वीडियो 2019 में तेलंगाना में हुई जब्ती का है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। नोटंबदी के बाद जारी 2000 रुपये के नए नोटों को चलन से वापस लिए जाने के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के फैसले के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में बड़े पैमाने पर 2000 रुपये के नोटों की बरामदगी को देखा जा सकता है। वायरल वीडियो को शेयर किए जाने की तारीख से प्रतीत हो रहा है कि 2000 रुपये के नोटों की यह बरामदगी इन नोटों को वापस लिए जाने के फैसले के बाद का है। आरबीआई ने 19 मई को 2000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लिए जाने का फैसला लिया था।

हमने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो तेलंगाना के खम्मम में हुई बरामदगी का है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया गया है। इस मामले में पुलिस ने कुल पांच लोगों को गिरफ्तार भी किया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Sanjay Kumawat’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “आप कल्पना भी नहीं कर सकते हो कि भारत मे भ्रष्टाचार और अवैध कारोबार कितना फलफूलता है। खुद ही देखो 3 बेड के 2-2 खाने 2000 के नोटों से भरे है 1000 करोड़ तो होगा ही कम से कम।”

पड़ताल

वायरल वीडियो में बेड के अंदर 2000 रुपये के नोटों की अनगिनत गड्डियों को देखा जा सकता है। गौर से देखने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो रिकॉर्ड करने वाले व्यक्ति के पास द हिंदू अखबार है, जिस पर 23 मार्च 2021 की तारीख अंकित है। स्पष्ट है कि नोटों की बरामदगी का यह वीडियो कई साल पुराना है।

वीडियो के सोर्स और संदर्भ का पता लगाने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। इनविड टूल की मदद से मिले की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर प्राइम9 न्यूज के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर करीब तीन साल पहले अपलोड किया हुआ वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें पुलिसकर्मियों को दीवान (बक्से वाला बिस्तर) को उठाकर पुलिस स्टेशन लाते हुए देखा जा सकता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, तेलंगाना के खम्मम में पुलिस ने फेक नोट की छपाई करने वाले गैंग का भंडाफोड़ करते हुए बड़े पैमाने पर 2000 रुपये के नकली नोटों को बरामद किया था।

एनटीवी तेलुगू के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर भी हमें यह वीडियो मिला, जिसे तीन नवंबर 2019 को अपलोड किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना तेलंगाना के खम्मम में हुई 2000 रुपये के फेक नोटों की बरामदगी का है। वीडियो बुलेटिन में पुलिस आयुक्त तसफीर इकबाल के बयान को भी देखा और सुना जा सकता है।

अन्य रिपोर्ट्स से भी इसकी पुष्टि होती है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने दो नवंबर 2019 को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इस घटना की जानकारी दी है।

कई अन्य दक्षिण भारतीय न्यूज चैनल ने भी इस बरामदगी की जानकारी दी है। वायरल वीडियो को लेकर हमने टीवी9 तेलुगू के हैदराबाद के संवाददाता नूर मोहम्मद से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो तेलंगाना के खम्मम में हुई बरामदगी का है, जिसमें बड़ी संख्या में 2000 रुपये के फेक नोटों की बरामदगी हुई थी।

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 19 मई 2023 को 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लिए जाने की घोषणा की थी। इन नोटों को नोटबंदी के बाद जारी किया गया था।

आरबीआई की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक, ‘क्लीन नोट पॉलिसी’ के तहत 2000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से वापस लेने का फैसला लिया गया है। हालांकि,अगले आदेश जारी होने तक ये नोट वैध बने रहेंगे।

आरबीआई के इस फैसले के बाद 2000 रुपये के नोटों को वापस लिए जाने के बाद 1000 रुपये के नए नोटों को जारी किए जाने का दावा किया गया था। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच के जरिए पाठकों को इसकी सच्चाई बताई। हमारी इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल जून 2017 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: 2000 रुपये के नोटों की बरामदगी के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो पुराना और तेलंगाना के खम्मम में 2000 रुपये के नकली नोटों की जब्ती का है। इसी पुरानी घटना के वीडियो को 2000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लिए जाने के आरबीआई के फैसले के बाद भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट