Fact Check: राम मंदिर की थीम पर बने दुर्गा पूजा पंडाल को राम मंदिर का बताकर किया जा रहा शेयर

कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान राम मंदिर की थीम पर बने पंडाल के वीडियो को अयोध्या के राम मंदिर के नाम पर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: राम मंदिर की थीम पर बने दुर्गा पूजा पंडाल को राम मंदिर का बताकर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में राम लला मंदिर का अभिषेक समारोह अगले साल 22 जनवरी को होना है। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह अयोध्या में बने राम मंदिर का है। वीडियो में एक मंदिरनुमा आकृति को बिजली की लाइट्स में जगमग देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो अयोध्या के राम मंदिर का नहीं, बल्कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में राम मंदिर की तर्ज पर बने दुर्गा पूजा पंडाल का है, जिसे अयोध्या राम मंदिर में बिजली का काम पूरा होने के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘सनातनी सीमा’ ने 11 दिसंबर को वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “राम मंदिर में विद्युत कार्य पूर्ण अलौकिक जगमगाहट…जय श्री राम…राम आयेंगे राम आयेंगे राम आयेंगे। “

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/shivamkhodani/status/1735003506296377739

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली, जिसमें हमें संबंधित तस्वीर मिली। आउटलुक इंडिया डॉटकॉम की वेबसाइट पर 24 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ये तस्वीरें उत्तरी कोलकाता के संतोष मित्रा स्क्वायर में बने दुर्गा पूजा पंडाल की तस्वीर है, जिसे राम मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है।

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इन तस्वीरों का समान संदर्भ में इस्तेमाल किया गया है। ओटीवी न्यूज इंग्लिश नामक यू-ट्यूब चैनल पर हमें करीब एक महीने पहले अपलोड किया हुआ वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें राम मंदिर की थीम पर बने इस पंडाल के आकर्षण का जिक्र किया गया है।

सोशल मीडिया सर्च में हमें तपन मिस्री नाम के फेसबुक यूजर की प्रोफाइल से 17 अक्टूबर को शेयर किया हुआ पोस्ट मिला, जिसमें इस पंडाल की लाइटिंग वाले क्लिप को शेयर किया गया है।

फेसबुक यूजर तपन मिस्री की फेसबुक प्रोफाइल से शेयर किया गया पोस्ट, जिसमें कोलकाता में राम मंदिर की थीम पर बने पंडाल को देखा जा सकता है और इसी वीडियो अयोध्या के राम मंदिर का बताकर शेयर किया जा रहा है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, “यह संतोष मित्र चौक पर बने राम मंदिर पंडाल” का वीडियो है। हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का नहीं, बल्कि कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान राम मंदिर की थीम पर बने पंडाल का है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने दैनिक जागरण के अयोध्या यूनिट के संपादकीय प्रभारी रमा शरण अवस्थी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह वीडियो क्लिप अयोध्या राम मंदिर से संबंधित नहीं है।”

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र आधिकारिक रूप से एक्स पर मौजूद है और इस हैंडल से समय-समय पर मंदिर निर्माण की स्थिति की तस्वीरों को शेयर किया जाता है। 15 दिसंबर को इस हैंडल से श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्रथम तल के निर्माण की तस्वीरों को साझा किया गया है।

इससे पहले शेयर किए गए ऐसे ही एक अन्य वीडियो में निर्माण के अन्य हिस्से को शेयर किया गया था।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 25 हजार लोग फॉलो करते हैं और इस पेज से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान राम मंदिर की थीम पर बने पंडाल के वीडियो को अयोध्या के राम मंदिर के नाम पर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट