X
X

Fact Check: पाकिस्तान में पेट्रोल पंप पर लगी आग का करीब 3 साल पुराना वीडियो हालिया आर्थिक संकट के नाम पर वायरल

जून 2020 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पेट्रोल पंप पर लगी आग की घटना के वीडियो को मौजूदा आर्थिक संकट से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। कहा जा रहा कि महंगाई की वजह से आक्रोशित पाकिस्तानी जनता ने पेट्रोल पंप को आग के हवाले कर दिया। हालांकि, इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो करीब तीन साल पुराना है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पाकिस्तान में आर्थिक तंगी के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि देश में अनियंत्रित महंगाई की वजह से वहां के नाराज लोगों ने पेट्रोल पंप को आग के हवाले कर दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा दावा भ्रामक है। वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का है, लेकिन इसका मौजूदा आर्थिक संकट से कोई लेना-देना नहीं है। वायरल वीडियो तीन साल पुरानी घटना का है, जब पंजाब प्रांत के नरोवाल शहर में एक पेट्रोल पंप पर आग लगने की घटना सामने आई थी और इसी पुराने वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Ashutosh Choudhary Godda’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाकिस्तान में हालात बदतर होते जा रहे हैं। महंगाई की मार झेल रही पाकिस्तान की जनता सड़कों पर उतर आई है। खाद्य पदार्थों समेत पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पहले से ही आग लगी है। लेकिन इसी बीच पाकिस्तान सरकार ने खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ाने के बाद अब पेट्रोल और डीजल के भी दाम 35 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद लोगों ने गुस्से में आकर लाहौर में एक पेट्रोल पंप को ही ही आग के हवाले कर दिया।”

ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में पेट्रोल पंप आग की लपटों में घिरा नजर आ रहा है। वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में डेली मोशन डॉटकॉम की वेबसाइट पर करीब तीन साल पुरानी रिपोर्ट मिली, जिसमें नजर आ रहा वीडियो वायरल वीडियो से मेल खाता है।

18 जून 2020 की रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ”यह वीडियो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल शहर में हुई घटना का है, जब एक पेट्रोल पंप पर आग लग गई थी।”

सर्च में हमें यह वीडियो ‘World of Information’ फेसबुक पेज पर भी लगा मिला, जिसे 14 जून 2020 को शेयर किया गया है।

फेसबुक पेज पर 14 जून 2020 को शेयर किया गया वीडियो

वीडियो के साथ दी गई जानकारी उपरोक्त रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी से मेल खाती है। अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान स्थित पत्रकार और फैक्ट चेकर लुब्ना जरार नकवी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह किसी हाल-फिलहाल में हुई घटना का वीडियो नहीं है, बल्कि पुरानी घटना का वीडियो है।

इससे पहले भी पाकिस्तान में 100 साल पुराने शिव मंदिर को तोड़े जाने के दावे के साथ एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसे हमने अपनी जांच में भ्रामक पाया था। वायरल वीडियो 2020 की पुरानी घटना से संबंधित था, जिसे हाल का बताकर शेयर किया जा रहा था। वायरल दावे की पड़ताल करती विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान फिलहाल गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। विदेशी मुद्रा भंडार के 5 अरब डॉलर से नीचे जाने के बाद देश के डिफॉल्ट होने का खतरा बढ़ गया है।

निष्कर्ष: जून 2020 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पेट्रोल पंप पर लगी आग की घटना के वीडियो को मौजूदा आर्थिक संकट से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। कहा जा रहा कि महंगाई की वजह से आक्रोशित पाकिस्तानी जनता ने पेट्रोल पंप को आग के हवाले कर दिया। हालांकि, इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो करीब तीन साल पुराना है।

  • Claim Review : महंगाई से आक्रोशित पाकिस्तानी जनता ने पेट्रोल पंप को आग के हवाले किया।
  • Claimed By : FB User-Ashutosh Choudhary Godda
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later