Fact Check: जोधपुर के अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में डॉक्टर्स के बीच कहासुनी का यह वीडियो 2017 का है, चंडीगढ़ के नाम पर भ्रामक दावे से वायरल

राजस्थान के जोधपुर स्थित उम्मेद अस्पताल में 2017 में हुई घटना का वीडियो है, जिसे चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में हुई हालिया घटना का बताकर भ्रामक संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: जोधपुर के अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में डॉक्टर्स के बीच कहासुनी का यह वीडियो 2017 का है, चंडीगढ़ के नाम पर भ्रामक दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ऑपरेशन थिएटर के एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है यह चंडीगढ़ के पीजीआई हॉस्पिटल का है, जिसमें ऑपरेशन टेबल पर लेटे मरीज की मौजूदगी में वहां उपस्थित डॉक्टर्स को आपस में लड़ते हुए देखा जा सकता है।

हमारी जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो पुराना है और यह राजस्थान के जोधपुर स्थित उम्मेद हॉस्पिटल का है, जिसे हालिया संदर्भ में चंडीगढ़ के पीजीआई हॉस्पिटल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Bam Bam Yadav’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”बेचारे मरीज़ का क्या हाल हो रहा होगा! जाने कितनी बार मर मर कर जिया होगा! डाक्टर साहिबान थोड़ा रहम कीजिए .. ये वीडियो #PGI, चंडीगढ़ का बताया जा रहा है…कबीर सिंह मत बनो यार लो reel थी, OT पर real मरीज़ है..।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

यूट्यूब पर कीवर्ड्स (Doctors fight in OT) सर्च में यह वीडियो कई पुरानी रिपोर्ट्स में लगी मिली। एबीपी न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर पांच साल पहले अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में हमें यह वीडियो मिला ।

30 अगस्त 2017 को प्रसारित बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी में बताया गया है कि यह राजस्थान के जोधपुर के अस्पताल के ऑरपरेशन थिएटर की घटना है।

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इस वीडियो को देखा जा सकता है, जो पांच साल पहले शेयर की गई हैं।

कई अन्य रिपोर्ट में भी इस घटना का जिक्र है। 30 अगस्त 2017 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ”जोधपुर के सरकारी जनाना अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर में डॉक्टरों के लड़ने का वीडियो वायरल होने के मामले में राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर ने स्वप्रेरणा से याचिका लेते हुए सुनवाई करते हुए जोधपुर के जिला कलेक्टर को दोपहर दो बजे हाईकोर्ट में तलब किया और अस्पताल प्रशासन के व्यवस्थाओं पर लताड़ लगाते हुए चार लोगों की टीम बनाकर जांच करवाने और उसकी रिपोर्ट चार सितंबर तक हाई कोर्ट में पेश करने को कहा है।”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल का नहीं है बल्कि जोधपुर के एक अस्पताल में हुई पुरानी घटना का है, जिसे हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो को लेकर हमने जोधपुर के स्थानीय पत्रकार रंजन दवे से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह जोधपुर में कई साल पहले हुई घटना का है, जिसका हाई कोर्ट ने भी संज्ञान लिया था।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब ढाई हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: राजस्थान के जोधपुर स्थित उम्मेद अस्पताल में 2017 में हुई घटना का वीडियो है, जिसे चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में हुई हालिया घटना का बताकर भ्रामक संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट