Fact Check: झारखंड में लड़की पर चाकू से हमले की पुरानी घटना का वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ फिर से वायरल

झारखंड के पतरातू में शादी से मना करने पर प्रेमिका पर चाकू से हमला किए जाने की करीब तीन साल पुरानी घटना को सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। आरोपी युवक का नाम अरविंद था, जिसे पीड़ित लड़की की शिकायत पर गिरफ्तार कर लिया गया था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। श्रद्धा हत्याकांड के बाद सोशल मीडिया पर लगातार कथित लव जिहाद के दावे किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि एक मुस्लिम युवक ने अपनी हिंदू प्रेमिका का गला काटकर उसे मारने की कोशिश की। वायरल वीडियो में घायल लड़की अपनी आपबीती बता रही है और वहां मौजूद युवा आरोपी को पीटते हुए नजर आ रहे हैं।

हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो हाल का नहीं, बल्कि पुरानी घटना का है और इसमें शामिल आरोपी युवक का नाम अरविंद था, जो युवती पर शादी करने का दबाव बना रहा था। युवती के मना करने पर गुस्साए युवक ने उस पर चाकू से हमला कर उसे घायल कर दिया था।

क्या है वायरल ?

सोशल मीडिया यूजर ‘Tiwari Shashikant’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर करते हुए इसे लव जिहाद का बताया है। वीडियो के साथ दावा किया गया है कि जिहादी (मुस्लिम युवक) ने प्रेम में पड़ी हिंदू युवती का गला काट दिया।

(वायरल वीडियो के दृश्य यूजर्स को विचलित कर सकते हैं।) कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में चाकुओं के वार से जख्मी लड़की नजर आ रही है और कुछ लोग आरोपी युवक की पिटाई कर रहे हैं। वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ‘NYOOOZ Bihar- Jharkhand I बिहार- झारखंड’ नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो से मेल खाता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, झारखंड के रामगढ़ में शादी से इनकार किए जाने पर प्रेमी ने प्रेमिका पर चाकू से हमला कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘अपने परिजनों के साथ थाने पहुंची लड़की ने युवक के खिलाफ हत्या की कोशिश की प्राथमिकी दर्ज करायी है। इसके बाद पुलिस ने आरोपी प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया। इस हमले से लड़की की गर्दन पर गहरे जख्म हो गए। हालांकि, लड़की की हालत खतरे से बाहर बाहर है।’

दैनिक जागरण के रांची संस्करण में भी इस घटना का विवरण दिया गया है। 16 सितंबर 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड के लातेहार का अरविंद कुमार अपनी प्रेमिका से मिलने रांची आया था। इसके बाद वह अपनी प्रेमिका को लेकर पतरातू घाटी आया और वहां पर उसने प्रेमिका पर शादी के लिए दबाव बनाया। प्रेमिका के इनकार किए जाने पर अरविंद ने उस पर चाकू से हमला कर दिया।

दैनिक जागरण के रांची संस्करण में 16 दिसंबर 2019 को छपी रिपोर्ट

भास्कर डॉटकॉम की वेबसाइट पर भी इस घटना की रिपोर्ट है। करीब तीन वर्ष पहले की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘रांची के पिठोरिया घाटी रतनटाड़ के पास रविवार को युवती द्वारा शादी का प्रस्ताव ठुकराने से नाराज प्रेमी ने चाकू से वार कर दिया। इसमें वह बाल-बाल बच गई। युवती के गर्दन पर हल्की चोट आई है। इस दौरान वहां से गुजर रहे लोगों ने आरोपी अरविंद कुमार को पकड़ कर पिटाई की फिर पिठोरिया पुलिस के हवाले कर दिया।’

भास्कर डॉट कॉम की वेबसाइट पर मौजूद तीन साल पुरानी रिपोर्ट

किसी भी रिपोर्ट में ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है, जो इस घटना को लेकर किए जा रहे सांप्रदायिक दावे की पुष्टि करता है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने पतरातू स्थिति दैनिक जागरण ब्यूरो से संपर्क किया। संवाददाता राजीव रंजन ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि यह पिठोरिया की घटना थी, जिसमें कोई सांप्रदायिक पहलू शामिल नहीं था।

वायरल वीडियो को भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को महाराष्ट्र का निवासी बताया है और इस प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है। इससे पहले भी यह वीडियो समान सांप्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल होता रहा है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: झारखंड के पतरातू में शादी से मना करने पर प्रेमिका पर चाकू से हमला किए जाने की करीब तीन साल पुरानी घटना को सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। आरोपी युवक का नाम अरविंद था, जिसे पीड़ित लड़की की शिकायत पर गिरफ्तार कर लिया गया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट