Fact Check: 2011 में जापान में आए भीषण भूकंप के वीडियो फुटेज को तुर्किये का बताकर किया जा रहा शेयर

जापान में 2011 में आए तेज भूकंप से संबंधित वीडियो फुटेज को तुर्किये-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप का बताकर का भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: 2011 में जापान में आए भीषण भूकंप के वीडियो फुटेज को तुर्किये का बताकर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तुर्किये में आए भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह वहां आए भूकंप के दौरान का लाइव वीडियो है। वीडियो में भूकंप की वजह से इमारतों और फ्लाईओवर ब्रिज को तेज झटकों के साथ हिलते हुए देखा जा सकता है।

हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो तुर्किये का नहीं, बल्कि जापान में आए भूकंप का है, जिसे हालिया संदर्भ में भ्रामक और गुमराहपूर्ण दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज पहले भी ऐसे कई वीडियो और तस्वीरों की जांच कर चुका है, जिसे तुर्किये में आए हालिया भूकंप की घटनाओं से जोड़कर वायरल किया गया है। तुर्किये-सीरिया में आए भूकंप से संबंधित वायरल दावों की पड़ताल करती विश्वास न्यूज की अन्य रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Daily Kashmir’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Turkey🇹🇷 Earthquake Live Video…May Allah forgive all our sins……….!”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/thenewz_line/status/1622864294403788800

पड़ताल

वायरल वीडियो में भूकंप के तेज झटकों से धरती को हिलते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें redrum.tokyo नामक जापानी वेबसाइट पर 13 मार्च 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है।

redrum.tokyo नामक जापानी वेबसाइट पर 13 मार्च 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल तस्वीर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट है

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो जापान में आए भूकंप का है। रिपोर्ट में ‘YR’ नाम के यूट्यूब चैनल का लिंक भी मिला, जहां से इस वीडियो को जापान का बताते हुए शेयर किया गया है।

वायरल फुटेज में 11.03.2011 की तारीख नजर आ रही है, जिससे यह भी स्पष्ट है कि यह वीडियो जापान में 2011 में आए भूकंप का है और फुटेज में नजर आ रही जानकारी भी जापानी भाषा में लिखी हुई है, जिससे यह बात साबित होती है कि यह जापान का ही वीडियो है।

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट जिसमें फुटेड को रिकॉर्ड किए जाने की तारीख और जियो को-ऑर्डिनेट्स नजर आ रहा है।

फुटेज में नजर आ रहे जियो को-ऑर्डिनेट्स से सर्च करने पर इस जगह के जापान के टोक्यो स्थित होने की जानकारी मिलती है, जिसे मैप पर देखा जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जापान में 11 मार्च 2011 को सबसे तेज भूकंप आया था, जिसकी वजह से सुनामी आई थी। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, इस सुनामी की वजह से जापान में करीब 120,00 इमारतें तबाह हो गई थीं और इस आपदा की वजह से जापान को 199 बिलियन डॉलर का आर्थिक नुकसान हुआ था।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो जापान में 2011 में आए भूकंप का है, जिसकी वजह से जापान को भारी नुकसान हुआ था। वायरल वीडियो को लेकर हमने तुर्किए की फैक्ट चेक एजेंसी टेयिट से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि यह तुर्किये में आए भूकंप से संबंधित वीडियो नहीं है।

विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर तुर्किये-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से संबंधित भ्रामक और फेक दावों की पड़ताल करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

गौरतलब है कि तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप की वजह से मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 15,800 हो चुकी है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 14 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: जापान में 2011 में आए तेज भूकंप से संबंधित वीडियो फुटेज को तुर्किये-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप का बताकर का भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट