Fact Check: ‘हिंदुत्ववादी’ बनाम ‘हिंदू’ वाला राहुल गांधी का पुराना बयान फिर से भ्रामक दावे से वायरल

2022 में जयपुर में 'महंगाई हटाओ' रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने 'हिंदुत्ववादियों' को सत्ता से हटाकर 'हिंदुओं' का शासन में लाए जाने की बात की थी। उन्होंने 'हिंदुत्ववादी' शब्द का इस्तेमाल राजनीतिक अर्थों में बीजेपी के शासन से किया था, न कि धार्मिक पहचान के संदर्भ में हिंदू समुदाय को लेकर। उन्होंने इसी संदर्भ में लोगों से 'हिंदुत्ववादियों' को सत्ता से हटाकर देश में 'हिंदुओं' का शासन लाए जाने की अपील की थी।

Fact Check: ‘हिंदुत्ववादी’ बनाम ‘हिंदू’ वाला राहुल गांधी का पुराना बयान फिर से भ्रामक दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कर्नाटक चुनाव के बाद सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के भाषण का एक छोटा वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने हिंदुओं के बारे में आपत्तिजनक बयान देते हुए उन्हें कथित तौर पर देश से बाहर निकालने के बारे में बात की।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर वायरल किया जा रहा है और इस वजह से इसके मायने और मतलब बदल जा रहे हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘विवेक पाण्डेय’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “इसकी ये क्लिप सुनने के बाद भी लाखों हिन्दू इस पार्टी को बोट देगे…..इसलिए भारत सेंकड़ों साल गुलाम रहा….”कर्नाटक विधानसभा चुनाव” #VoteCounting.”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/VISHNUK35030487/status/1657592181232746496
https://twitter.com/Aimoopo/status/1657216155315224576

पड़ताल

यह पहली बार नहीं है, जब यह वीडियो भ्रामक अर्थों में सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इससे पहले भी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के समय इस वीडियो को समान दावे के साथ वायरल किया गया था, जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। हमने अपनी जांच में पाया था कि वायरल वीडियो क्लिप जयपुर में कांग्रेस की ‘महंगाई हटाओ’ रैली में दिए गए उनके भाषण का है, जिसमें उन्होंने केंद्र और नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए देश से ‘हिंदुत्ववादियों’ को बाहर निकालने की अपील के साथ ‘हिंदुओं’ का शासन लाए जाने की अपील की थी।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

हमने वायरल वीडियो क्लिप को लेकर यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “राहुल गांधी और कांग्रेस का जो विचार हिंदुत्ववादियों को लेकर व्यक्त किया है, वही विचार विवेकानंद और टैगोर का भी था। राहुल गांधी ने साफ-साफ हिंदुत्ववादियों को बाहर निकालने की बात की थी, न कि हिंदुओं को।”

वायरल वीडियो क्लिप को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब सात हजार लोग फॉलो करते हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: 2022 में जयपुर में ‘महंगाई हटाओ’ रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने ‘हिंदुत्ववादियों’ को सत्ता से हटाकर ‘हिंदुओं’ का शासन में लाए जाने की बात की थी। उन्होंने ‘हिंदुत्ववादी’ शब्द का इस्तेमाल राजनीतिक अर्थों में बीजेपी के शासन से किया था, न कि धार्मिक पहचान के संदर्भ में हिंदू समुदाय को लेकर। उन्होंने इसी संदर्भ में लोगों से ‘हिंदुत्ववादियों’ को सत्ता से हटाकर देश में ‘हिंदुओं’ का शासन लाए जाने की अपील की थी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट