X
X

Fact Check: पाकिस्तान में नाबालिग के गैंगरेप की घटना को हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल

पाकिस्तान के कराची में नाबालिग के साथ गैंगरेप की पुरानी घटना के वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह पाकिस्तान में हुई घटना से संबंधित है, जहां हिंदू नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप कर उनके परिवार के साथ मारपीट की गई। वीडियो को शेयर किए जाने के समय और तारीख से यह प्रतीत हो रहा है कि यह हाल की घटना है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान में हुई घटना का है, लेकिन यह पुरानी घटना का वीडियो है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Parass Jethva’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यह वीडियो देखने के बाद निशब्द हू ,,, फिर भी लिख रहा हु शायद कुछ सैकुलर हिंदूओ की आंख खुल जाए। यह सत्य घटना पाकिस्तान की हे जहा एक 13 साल की हिंदू बच्ची और उसका परिवार रो रहा है वहा पर उन 5 दरिंदे मुसलमानो ने उसके साथ बलात्कार किया उन्हें मारा पीटा। इसलिए की वो हिंदू हे। 😢😢😢 मन रोता है यह वीडियो देखकर की कितना अत्याचार असहनीय दुराचार हूवा है। ऐसी एक नही अनगिनत अत्याचार हो रहे है पाकिस्तान और बांग्लादेश में काश 1947 के बटवारे में हिंदुस्तान में सिर्फ हिंदू और पाकिस्तान , बांग्लादेश में सिर्फ मुसलमान ही रहते तो ये किस्सा तभी खत्म हो जाता ओर आज ये दिन नही देखना पड़ता । अगर समय पर काम हो जाता
गोडसे तुम लेट हो गए।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दाव के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/Yogi__1967/status/1679673767650541568?s=20

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर 13 फरवरी 2021 को ‘पाकिस्तान डेली’ की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस्तेमाल की गई तस्वीर वायरल वीडियो के विजुअल से मेल खाती है।

पाकिस्तान डेली की वेबसाइट पर 13 फरवरी को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, “कराची के गुलशन-ए-हदीद में 16 वर्षीय नाबालिग के साथ कथित तौर पर पांच लोगों ने गैंगरेप किया। जानकारी के मुताबिक, पांच युवाओं ने गुलशन-ए-हदीद के सरकारी कॉलेज से नाबालिग लड़की को अगवा किया।” पुलिस ने इस मामले में लड़की के बयान के बाद तत्काल दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

पाकिस्तानी सोशल मीडिया में घटना के पीड़िता के समर्थन में लोगों ने अभियान भी चलाया था। कई अन्य पाकिस्तानी न्यूज चैनल और वेबसाइट्स की रिपोर्ट में भी इस घटना का जिक्र है। कराची स्थित एक्टिविस्ट शम्स चंदियों ने भी इस घटना की तस्वीर को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है।

arynews.tv की वेबसाइट पर 17 फरवरी 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, “उप महानिरीक्षक (डीआईजी) पूर्व ने कराची के गुलशन-ए-हदीद इलाके में एक कॉलेज छात्रा के कथित अपहरण और सामूहिक बलात्कार की गहन जांच के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है।”

स्पष्ट है कि वायरल हो रही घटना पाकिस्तान में घटित घटना पुरानी है। वायरल वीडियो को लेकर हमने पाकिस्तान स्थित पत्रकार और फैक्ट चेकर लुब्ना जरार नकवी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “वायरल घटना पुरानी है।”

इससे पहले पाकिस्तानी सेना की मेजर सामिया रहमान की तस्वीर को भारतीय सोशल मीडिया पर सीमा हैदर प्रकरण से जोड़कर वायरल किया गया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: पाकिस्तान के कराची में नाबालिग के साथ गैंगरेप की पुरानी घटना के वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पाकिस्तान में हिंदी नाबालिग के साथ गैंगरेप।
  • Claimed By : FB User-Parass Jethva
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later