Fact Check: ISIS के नाम वाली टी-शर्ट पहने युवकों की यह तस्वीर केरल की नहीं, तमिलनाडु की है

2014 में आईएसआईएस आतंकी संगठन के नाम वाली टी-शर्ट पहने तमिलनाडु के युवाओं तस्वीर को हाल का बताकर केरल के नाम से गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: ISIS के नाम वाली टी-शर्ट पहने युवकों की यह तस्वीर केरल की नहीं, तमिलनाडु की है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘द केरल स्टोरी’ फिल्म के रिलीज होने और इससे जुड़े विवादों के बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें कई युवाओं को आतंकी संगठन आईएसआईएस लिखी टी-शर्ट पहने हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें केरल की है। पोस्ट को शेयर किए जाने की तारीख से यह प्रतीत हो रहा है कि यह हाल-फिलहाल की घटना है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर केरल की नहीं, बल्कि तमिलनाडु की है। 2014 की इस घटना में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार भी किया था। इसी पुरानी तस्वीर को ‘द केरल स्टोरी’ फिल्म के रिलीज होने के बाद केरल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Shailja Singh’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “As per many, all of this is a lie and therefore we should quietly wait till whole of Bharat goes the Pakistan way. And so many so called Hindus are complicit in this whitewashing and self destruction.”

ट्विटर पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर में कई युवाओं को आतंकी संगठन आईएसआईएस यानी इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया के नाम वाली काले रंग की टी-शर्ट पहने हुए देखा जा सकता है। वायरल तस्वीर के साथ इसके केरल से संबंधित होने का दावा किया गया है। ऑरिजिनरल स्रोत को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर एनडीटीवी डॉटकॉम की वेबसाइट पर लगी मिली।

NDTV की वेबसाइट पर 2014 में प्रकाशित रिपोर्ट

पांच अगस्त 2014 की इस रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु में आईएसआईएस के नाम वाली टी-शर्ट पहने युवकों की तस्वीर वायरल होने के बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

की-वर्ड सर्च में हमें द हिंदू की वेबसाइट पर लगी रिपोर्ट मिली, जिसे चार अगस्त 2014 को प्रकाशित किया गया है। इस रिपोर्ट में भी इस तस्वीर को तमिलनाडु का बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, जांच में यह बात सामने आई कि आईएसआईएस के नाम वाली टी-शर्ट पहनकर तस्वीर खिंचाने वाले किसी भी युवक का आतंकी संगठन से कोई संबंध नहीं था।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि इस वायरल तस्वीर का केरल राज्य से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर को लेकर विश्वास न्यूज ने एनडीटीवी के चेन्नई स्थित रिपोर्टर जे सैम डैनियल स्टालिन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह 2014 की घटना है। वायरल तस्वीर के सामने आने के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए इसमें दो लोगों को गिरफ्तार भी किया था।”

वायरल तस्वीर में शेफाली वैद्य नामक ट्विटर यूजर के ट्वीट का स्क्रीनशॉट लगा हुआ है। सर्च में हमें यह तस्वीर उनकी प्रोफाइल पर लगी मिली। बाद में उन्होंने इस तस्वीर के साथ डिस्क्लेमर देते हुए इसे तमिलनाडु का बताया है।

https://twitter.com/ShefVaidya/status/1655199791914287104

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: 2014 में आईएसआईएस आतंकी संगठन के नाम वाली टी-शर्ट पहने तमिलनाडु के युवाओं तस्वीर को हाल का बताकर केरल के नाम से गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट