X
X

Fact Check: तुर्किये में भूकंप की पुरानी घटनाओं से संबंधित वीडियो को हालिया बताकर किया जा रहा शेयर

तुर्किये-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के वायरल हो रहा वीडियो पुरानी भूकंप की घटनाओं से संबंधित है, जिसे हालिया संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Feb 7, 2023 at 04:46 PM
  • Updated: Feb 7, 2023 at 05:09 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तुर्किये-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर कई ऐसी तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह हालिया भूकंप में हुई तबाही का वीडियो है। इन वीडियो में इमारतों को ढहते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इन दावों को भ्रामक और गुमराहपूर्ण पाया। वायरल हो रहा वीडियो तुर्किये में दो साल पहले आए भूकंप का है, जिसे हालिया विनाशकारी भूकंप से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘The Lilong Bulletin’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे छह फरवरी को तुर्किये में आए भूकंप का बताया है। उन्होंने लिखा है, ”February 6, 2023 Turkey…several hundred people are reported to have DIED…Entire buildings collapsed in southern #Turkey after 7.8-magnitude earthquake struck last hour, causing devastation and many deaths, #Turkey #earthquakes”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

एक अन्य वीडियो में एक व्यक्ति को भूकंप की वजह से इमारत के गिरने की आशंका में छत से कूदते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भी हाल में आए भूकंप से संबंधित है।

पड़ताल

पहले वीडियो में एक बड़ी इमारत को जमींदोज होते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के स्क्रीशॉट को रिवर्स इमेज सर्च करने पर गार्डियन न्यूज के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर करीब दो साल पहले अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जिसमें नजर आ रहा दृश्य वायरल वीडियो से मेल खाता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, ”यह वीडियो तुर्किये के इजमिर शहर में भूकंप की वजह से इमारत के गिरने का है। तुर्किये के आजियन क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने की वजह से यह नुकसान हुआ था।”

दूसरे वीडियो में भूकंप की वजह से लोगों को भागते हुए देखा जा सकता है और इसी दौरान एक व्यक्ति ऊपर से नीचे आ गिरता है। दावा किया जा रहा है कि तुर्किये में आए विनाशकारी भूकंप के कारण इमारत के गिरने की आशंका में एक व्यक्ति ने छत से छलांग लगा दी।

वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को खोजने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें indyturk.com की वेबसाइट पर 23 नवंबर 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस्तेमाल किया गया वीडियो वायरल वीडियो से मेल खाता है।

indyturk.com की वेबसाइट पर 23 नवंबर 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल किया गया वीडियो, जिसे हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है

वायरल वीडियो को लेकर हमने इस्तांबुल में रहने वाले भारतीय मूल के पत्रकार अफरोज आलम साहिल से संपर्क किया। वीडियो के पुराने होने की पुष्टि करते हुए उन्होंने कहा कि सिर्फ वीडियो ही नहीं, बल्कि तुर्किये के भूकंप से संबंधित कई सूचनाएं और आंकड़ें भी गलत तरीके से पेश किए जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी वजह से तुर्किये की आपदा और आपातकालन प्रबंधन प्राधिकरण AFAD ने लोगों से आधिकारिक स्रोतों को ही फॉलो करने की सलाह दी है।

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप की वजह से अब तक 5,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम के लिहाज से 2022 उतार-चढ़ाव से भरा रहा और इस दौरान विश्वास न्यूज ने करीब 1500 से अधिक फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को प्रकाशित किया, जिनका विश्लेषण 2022 के Misinformation Trends की जानकारी देता है। विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: तुर्किये-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के वायरल हो रहा वीडियो पुरानी भूकंप की घटनाओं से संबंधित है, जिसे हालिया संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : 6 फरवरी को तुर्किये में आए भूकंप की वजह से हुए नुकसान का वीडियो।
  • Claimed By : FB User-The Lilong Bulletin
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later