X
X

Fact Check: PM मोदी का मजाक उड़ाते हुए राहुल गांधी ने दिया था सूरज की दिशा बदलने वाला बयान, वायरल क्लिप ऑल्टर्ड है

प्रधानमंत्री बनने के बाद सूरज को पूरब की बजाए पश्चिम से उगाए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी का क्लिप एडिटेड और ऑल्टर्ड है। वास्तव में राहुल गांधी ने 2018 में छत्तीसगढ़ में एक चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मजाक उड़ाते हुए यह बयान दिया था, लेकिन वायरल क्लिप में केवल बयान वाले अंश को शामिल किया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने खुद ऐसा बयान दिया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपने एक संबोधन के दौरान कथित तौर पर कहा कि अगर देश की जनता उन्हें प्रधानमंत्री बना देती है तो वह सूरज को पूर्व की बजाए पश्चिम से उगा देंगे। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड और एडिटेड है। वास्तव में राहुल गांधी एक चुनावी संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साध रहे थे। मूल वीडियो नवंबर 2018 में छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में उनके चुनावी भाषण का है, जिसके एक अंश को उसके मूल संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है और इस वजह से वास्तविक बयान का मायने और मतलब बदल जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘official_shiva_singh_1000’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “आखिर क्यों कांग्रेस के नेता राहुल गांधी इतना झूठ बोलते हैं उनका कहना है कि मुझे प्रधानमंत्री बना दो मैं सूरज इस साइड से उसे साइड में उगाऊंगा इस वीडियो को पूरा देखे जाने पूरी जानकारी इस वीडियो को जन-जन तक अवश्य शेयर करें ताकि जनता को उनकी सच्चाई को पता लग सके कमेंट में जय श्री राम लिखना ना बोले लाइक जरुर कर करें।”

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

‘मिशन 2024’ शब्द के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप कुछ सेकेंड का है, जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, “…..मुझे प्रधानमंत्री बना दो तो सूरज उस साइड से उगता है, उसे इस साइड से उगा दूंगा।”

स्पष्ट है कि वायरल वीडियो क्लिप एडिटेड और ऑल्टर्ड है क्योंकि यह किसी बयान के बीच का हिस्सा भर है। बयान के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें इसका ऑरिजिनल वीडियो मिला, जिसे कांग्रेस के आधिकारिक एक्स हैंडल पर नौ नवंबर 2018 को अपलोड किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में उनके चुनावी संबोधन का है। 27 मिनट 37 सेकेंड के वीडियो में 8.43 सेकेंड के फ्रेम से राहुल गांधी के बयान को सुनने पर वायरल क्लिप का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है। नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए वह कहते हैं, “…..मैं आपको बताना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी की सरकार यहां आएगी तो हम क्या करेंगे आपके लिए….मैं आपके झूठे वायदे करने नहीं आया हूं। मैं आपको 15 लाख रुपये वाला वायदा….ऐसी उल्टी-सीधी बात नहीं करूंगा । मैं आपको यहां आके….मतलब दो करोड़ युवाओं को रोजगार….मतलब कि मैं…मोदी जी जैसा कहते हैं न मैं चांद को उधर से इधर कर दूंगा….मुझे प्रधानमंत्री बना दो तो सूरज उस साइड से उगता है तो इस साइड से उठा दूंगा। ऐसी बातें मैं नहीं करूंगा ।”

कांग्रेस के आधिकारिक यू-ट्यूब हैंडल से भी इस वीडियो को नौ नवंबर 2018 को समान संदर्भ में शेयर किया गया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के चुनावी सभा  को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए सूरज को पूरब की बजाए पश्चिम से उगाने का बयान दिया था। उनके इसी बयान के एक अंश को ऐसे शेयर किया जा रहा है कि जैसे उन्होंने ऐसा खुद कहा हो।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह एडिटेड वीडियो है।

कुछ दिनों पहले ही सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक अन्य वीडियो क्लिप वायरल हुआ था, जिसे लेकर दावा किया गया था कि उन्होंने देश से ‘हिंदुओं’ को बाहर निकालने की अपील की थी। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब तीन हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री बनने के बाद सूरज को पूरब की बजाए पश्चिम से उगाए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी का क्लिप एडिटेड और ऑल्टर्ड है। वास्तव में राहुल गांधी ने 2018 में छत्तीसगढ़ में एक चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मजाक उड़ाते हुए यह बयान दिया था, लेकिन वायरल क्लिप में केवल बयान वाले अंश को शामिल किया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने खुद ऐसा बयान दिया है।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने कहा कि अगर वह प्रधानमंत्री बने तो सूरज की दिशा बदल देंगे।
  • Claimed By : Insta User-official_shiva_singh_1000
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later