X
X

Fact Check: सुदर्शन न्यूज के एडिटर-इन-चीफ सुरेश चव्हाणके की पत्नी को लेकर वायरल हो रहा आपत्तिजनक दावा गलत और बेबुनियाद

सुदर्शन न्यूज के एडिटर-इन-चीफ सुरेश चव्हाणके की पत्नी के मुस्लिम युवक के साथ फरार होने का दावा गलत है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा हिंदी न्यूज चैनल 'आज तक' के ब्रेकिंग प्लेट का स्क्रीनशॉट एडिटेड है, जिसे टूल की मदद से तैयार किया गया है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 26, 2023 at 05:20 PM
  • Updated: Apr 26, 2023 at 05:36 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर सुदर्शन न्यूज के एडिटर-इन-चीफ सुरेश चव्हाणके पर आपत्तिजनक पोस्ट कर उनकी पत्नी को निशाना बनाया जा रहा है। कई अन्य यूजर्स हिंदी न्यूज चैनल ‘आज तक’ के ब्रेकिंग न्यूज प्लेट का इस्तेमाल कर चव्हाणके की पत्नी के बारे में आपत्तिजनक दावा कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। साथ ही इस दावे के साथ शेयर की जा रही ब्रेकिंग प्लेट भी एडिटिंड टूल की मदद से बनाई गई है। सुरेश चव्हाणके ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से उनके परिवार को लेकर किए जा रहे आपत्तिजनक दावे को उनके खिलाफ दुष्प्रचार बताते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Manjit Singh’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “लव जिहाद के खिलाफ़ हल्ला बोल करने वाले सुरेश चव्हाणके की पत्नी मुस्लिम युवक के साथ फरार 🤣🤣।” विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर भी कई यूजर्स ने इस वायरल स्कीनशॉट भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजा गया पोस्ट

ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस वायरल स्क्रीनशॉट को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/Saba_speak/status/1650760437368254465

पड़ताल

वायरल पोस्ट में हिंदी न्यूज चैनल ‘आज तक’ के ब्रेकिंग प्लेट का स्क्रीनशॉट वायरल किया जा रहा है। इस ब्रेकिंग प्लेट में एक ही शब्द को दो अलग-अलग तरीके से लिखा गया है और साथ ही इस ब्रेकिंग प्लेट में नजर आ रहा फॉन्ट न्यूज चैनल के फॉन्ट से बिलकुल अलग और भिन्न है। स्पष्ट है कि इस ब्रेकिंग प्लेट को एडिटिंग टूल की मदद से तैयार किया गया है।

वायरल पोस्ट में सुरेश चव्हाणके की पत्नी के बारे में दावा किया गया है, इसलिए हमने सुरेश चव्हाणके ट्विटर हैंडल को खंगाला। चव्हाणके ने अपने ट्विटर हैंडल से वायरल पोस्ट का खंडन करते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

ट्वीट में उत्तर प्रदेश पुलिस को टैग करते हुए उन्होंने लिखा है, “विरोधियों द्वारा #Fake पोस्ट वायरल किया जा रहा हैं। मेरा परिवार मेरे जैसा ही कट्टर हिंदू हैं। मेरे साथ तर्कों और सिद्धांतों की लड़ाई हारने का यह लक्षण है कीं विकृत मानसिकतावाले तत्त्व मेरे परिवार की बदनामी पर उतरे हैं। मैं अन सभी पर क़ानूनी कार्रवाई करूँगा।”

हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि सुरेश चव्हाणके और उनकी पत्नी के बारे में किया जा रहा दावा बेबुनियाद है और इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है ब्रेकिंग न्यूज प्लेट भी एडिटिंग की मदद से तैयार किया गया है।

वायरल दावे को लेकर विश्वास न्यूज ने सुरेश चव्हाणके से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “यह विकृत मानसिकता वाले लोगों का काम है, जो मुझे और मेरे परिवार को बदनाम करना चाहते हैं।” उन्होंने कहा, “हमने देश भर में करीब 100 जगहों पर एक हजार से अधिक लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।”

हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 12 भाषाओं में विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: सुदर्शन न्यूज के एडिटर-इन-चीफ सुरेश चव्हाणके की पत्नी के मुस्लिम युवक के साथ फरार होने का दावा गलत है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा हिंदी न्यूज चैनल ‘आज तक’ के ब्रेकिंग प्लेट का स्क्रीनशॉट एडिटेड है, जिसे टूल की मदद से तैयार किया गया है।

  • Claim Review : सुरेश चव्हाणके की पत्नी मुस्लिम युवक संग फरार।
  • Claimed By : FB User-Manjit Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later