Fact Check: बिहार के पूर्णिया में पाकिस्तानी झंडा नहीं, इस्लामी झंडा फहरा रहा था

बिहार के पूर्णिया जिले में पाकिस्तान का झंडा फहराए जाने का दावा गलत है। जिले में एक मुस्लिम के घर पर इस्लामी झंडा लगा हुआ था, जिसे पाकिस्तानी झंडा बताकर गलत और भड़काऊ दावे से वायरल किया गया।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक हिंदी न्यूज चैनल का वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि बिहार के पूर्णिया में पाकिस्तान का झंडा फहराए जाने का मामला सामने आया है। दावा किया जा रहा है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर पूर्णिया जिले के एक इलाके में पाकिस्तानी झंडे को लहाराया गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत और दुष्प्रचार पाया। पूर्णिया में पाकिस्तानी झंडा नहीं, बल्कि इस्लामी झंडा फहराया गया था। साथ ही यह झंडा गणतंत्र दिवस के मौके पर नहीं लहराया गया, बल्कि संबंधित व्यक्ति के मकान पर पिछले कई दिनों से लगा हुआ था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘News State Bihar Jharkhand’ से दी गई जानकारी (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, ”Breaking : पूर्णिया में गणतंत्र दिवस पर फहराया पाकिस्तानी झंडा। Republic Day 2023PurniaNews #BiharNews #republicday2023”

कई अन्य यूजर्स ने भी समान दावे के साथ वीडियो को शेयर किया है। ट्विटर पर कई यूजर्स ने वायरल वीडियो को समान दावे के साथ ट्वीट किया है।

https://twitter.com/STVAlok/status/1618804643701886977

न्यूज एजेंसी एएनआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस मामले की रिपोर्टिंग की गई है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें वायरल दावे का जिक्र है। दैनिक जागरण की 27 जनवरी की रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्णिया में पाकिस्तानी झंडा फहराने का दावा निकला झूठा और इस मामले में वीडियो वायरल करने वाले को पुलिस ढूंढ रही है।

दैनिक जागरण की 27 जनवरी की रिपोर्ट

प्रभात खबर की 27 जनवरी 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में गणतंत्र दिवस के दिन एक खबर ने तूल पकड़ा कि पूर्णिया में पाकिस्तान का झंडा फहराया गया है। इस खबर को सुनकर खुद उस घर के लोग भी हैरान रह गए, जिनके घर पर इस झंडे के फहराने का दावा किया गया था। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने झंडे को उतारकर जांच की और पाया कि वह पाकिस्तान का झंडा नहीं, बल्कि इस्लामी झंडा था, जो संबंधित व्यक्ति के घर की छत पर करीब एक महीने से लगा हुआ था।

पूर्णिया पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस घटना की जानकारी दी गई है।

स्पष्ट है कि बिहार के पूर्णिया जिले में पाकिस्तानी झंडा नहीं, बल्कि इस्लामी झंडा फहराया गया था। वायरल वीडियो क्लिप को लेकर विश्वास न्यूज ने पूर्णिया पुलिस से संपर्क किया।

पूर्णिया के एसडीपीओ सुरेंद्र कुमार सरोज ने विश्वास न्यूज को बताया, ”पूर्णिया में पाकिस्तानी झंडा नहीं फहराया गया था, बल्कि इस्लामी झंडा लगा हुआ था। हमने जांच में पाया कि यह किसी भी देश से जुड़ा हुआ झंडा नहीं था।” उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने इस मामले में सोशल मीडिया पर गलत जानकारी फैलाई है, पुलिस उनकी पहचान कर रही है और उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

इससे पहले एक अन्य वीडियो वायरल हुआ था, जिसे लेकर दावा किया गया था कि बिहार के ही अन्य जिला गोपालगंज में सरस्वती पूजा के दौरान मुस्लिमों ने एक हिंदू युवक की चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी थी। हमने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक और सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ पाया था, जिसका सरस्वती पूजा से कोई लेना-देना नहीं था। गोपालगंज के बसडीला गांव में क्रिकेट खेलने के विवाद को लेकर दो गुटों के बीच जमकर चाकूबाजी हुई थी, जिसमें एक युवक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी, लेकिन अन्य चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। हमारी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने पेज को फेसबुक पर 51 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: बिहार के पूर्णिया जिले में पाकिस्तान का झंडा फहराए जाने का दावा गलत है। जिले में एक मुस्लिम के घर पर इस्लामी झंडा लगा हुआ था, जिसे पाकिस्तानी झंडा बताकर गलत और भड़काऊ दावे से वायरल किया गया।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम के लिहाज से 2022 उतार-चढ़ाव से भरा रहा और इस दौरान विश्वास न्यूज ने करीब 1500 से अधिक फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को प्रकाशित किया, जिनका विश्लेषण 2022 के Misinformation Trends की जानकारी देता है। विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट