Fact Check: रायपुर में लड़की पर हमले की घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं, आरोपी और पीड़ित एक ही समुदाय के हैं

छत्तीसगढ़ के रायपुर में नाबालिग लड़की पर हमले की घटना के वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस मामले में आरोपी और पीड़ित दोनों एक ही समुदाय (हिंदू) के हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में खून से लथपथ लड़की को खुलेआम सड़क पर घसीटते हुए देखा जा सकता है। हिंदुओं के खतरे में होने के हैशटैग के साथ इस वीडियो को शेयर करते हुए “हिंदू राष्ट्र” घोषित करने की अपील की गई है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि लड़की पर हमला करने वाला व्यक्ति किसी अन्य समुदाय से संबंधित है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया, जिसे सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुई घटना का है और इस मामले के आरोपी का नाम ओंकार तिवारी है, जिसे घटना के वीडियो के सामने आने के बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर उसकी सार्वजनिक परेड भी कराई। आरोपी और पीड़ित दोनों एक ही समुदाय के हैं।

क्या है वायरल?

ट्विटर यूजर “Sohini Sarkar FC” ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “This brute who is walking on the road after attacking the girl.I am more angry than seeing the dead people standing there.Raipur, This spectacle continued for one & a half hours & the #Chhattisgarh police were sleeping? #हिन्दूराष्ट्रघोषित_करो #Boycott_UCC #HindusUnderAttack”

https://twitter.com/SohiniSarka3/status/1627518215864860673?s=20

पोस्ट से यह प्रतीत हो रहा है कि घटना का आरोपी और पीड़ित अलग-अलग समुदाय के हैं।

पड़ताल

कुछ दिनों पहले इस घटना का वीडियो वायरल हुआ था, जिसे राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मीडिया में व्यापक रूप से कवर किया गया। दैनिक जागरण की 19 फरवरी की रिपोर्ट के मुताबिक, “छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक शख्स ने नाबालिग युवती पर गंडासे से जानलेवा हमला किया और उसके बाद युवती के बाल पकड़कर उसे सड़क पर भी घुमाया।”

रिपोर्ट के मतुाबिक, आरोपी ने नाबालिग लड़की के साथ बर्बरता दिखाई और इस दौरान कोई भी व्यक्ति उसकी मदद के लिए नहीं आया। “आरोपी का नाम ओंकार तिवारी है।” कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस घटना का जिक्र है और इन सभी में आरोपी का नाम ओंकार तिवारी ही बताया गया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी इस घटना की रिपोर्ट को अपने ट्विटर हैंडल से साझा किया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो छत्तीसगढ़ के रायपुर का है, जिसमें आरोपी का नाम ओंकार तिवारी है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना गुडियारी थाना क्षेत्र का है। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट में किए गए दावे को लेकर गुढ़ियारी पुलिस स्टेशन के अधिकारी से संपर्क किया। गुढ़ियारी पुलिस स्टेशन के एसएचओ अलेक्जेंडर कीरू से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “संबंधित घटना में आरोपी और पीड़ित एक ही समुदाय के थे और इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था।” कीरू ने कहा कि मामले के आरोपी ओंकार तिवारी को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब एक हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: छत्तीसगढ़ के रायपुर में नाबालिग लड़की पर हमले की घटना के वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस मामले में आरोपी और पीड़ित दोनों एक ही समुदाय (हिंदू) के हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट