X
X

Fact Check: जंतर-मंतर प्रदर्शन में बबीता फोगाट शामिल नहीं, विनेश फोगाट की तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

जंतर-मंतर पर धरना देने वाले महिला एथलीटों में बबीता फोगाट के शामिल होने का दावा गलत है। इस दावे के साथ वायरल तस्वीर में नजर आ रही महिला एथलीट विनेश फोगाट और साक्षी मलिक हैं। विनेश फोगाट की तस्वीर को बबीता फोगाट का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ कथित यौन शोषण के आरोपों को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर जारी खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) के विरोध में हुए शाहीन बाग प्रदर्शन की आलोचना करने वाली महिला एथलीट बबीता फोगाट आज खुद सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही हैं और उनकी बात सुनी नहीं जा रही है। इस दावे के साथ दो महिला एथलीट्स की तस्वीर भी वायरल हो रही है, जिसमें से एक के बबीता फोगाट होने का दावा किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। महिला एथलीट बबीता फोगाट इस प्रदर्शन में शामिल नहीं है और वायरल तस्वीर में नजर आ रही महिलाएं विनेश फोगाट और साक्षी मलिक हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Sheikh Bashar Ali’ ने वायरल तस्वीरों (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “#शाहीनबाग में धरने पर बैठी मुस्लिम मां बहनों पर सबसे जायदा उंगलिया फोगाट बहनों ने उठाई थी आज देखो कहां आकर बैठी है! 500रुपए का सलाद बिरयानी के साथ हम वैसे भी खा जाते है उसके लिए कही बैठना नही पड़ता
याद रखना किसी का वक्त कभी एक जैसा नहीं होता है वक्त सबका आएगा इसी लिए हक के लिए आवाज उठाओ उसके लिए जो आवाज उठाता है तब कोई कल को आपका साथ भी देगा दब गया बटन अब अच्छे से।”

कई अन्य यूजर्स ने इन दोनों तस्वीरों को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायल पोस्ट में दो महिला एथलीट की तस्वीर के साथ एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है, जो बबीता फोगाट के ट्विटर हैंडल से किया गया है। इस ट्वीट में शाहीन बाग प्रदर्शन की आलोचना की गई है और इसी के साथ शेयर की गई अन्य तस्वीर में दो महिला एथलीट रोती हुई नजर आ रही हैं। दावा किया जा रहा है कि इनमें से एक महिला एथलीट बबीता फोगाट हैं।

रिवर्स इमेज सर्च में ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की वेबसाइट पर 24 अप्रैल की रिपोर्ट मिली, जिसमें इस्तेमाल की गई तस्वीर उन दोनों महिला एथलीट की तस्वीर से मेल खाती है, जिसे फेसबुक पोस्ट में बबीता फोगाट के दावे के साथ शेयर किया गया है।

हिंदुस्तान टाइम्स की 24 अप्रैल की रिपोर्ट

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, तस्वीर में नजर आ रही महिला एथलीट विनेश फोगाट और साक्षी मलिक हैं।

‘फाइनैंशियल एक्सप्रेस’ की 24 अप्रैल की रिपोर्ट में भी न्यूज एजेंसी पीटीआई की समान तस्वीर लगी हुई है। तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, इसमें नजर आ रहे एथलीट बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक हैं।

स्पष्ट है कि जिन तस्वीरों को शेयर करते हुए जंतर-मंतर पर हो रहे प्रदर्शन में बबीता फोगाट के शामिल होने का दावा किया गया है, वह विनेश फोगाट की हैं।

सोशल मीडिया सर्च पर हमें ‘@BabitaPhogat’ के हैंडल से किया गया ट्वीट मिला, जिसमें प्रियंका वाड्रा पर निशाना साधा गया है। इस ट्वीट में कहा गया है, “प्रियंका वड्रा अपने निजी सचिव संदीप सिंह को ले कर जंतर-मंतर महिला पहलवानों को न्याय दिलाने पहुँची हैं लेकिन इस व्यक्ति पर ख़ुद महिलाओं से छेड़छाड़ और एक दलित महिला को दो कौड़ी की औरत कहने जैसे तमाम आरोप लगे हैं।”

https://twitter.com/SheikhBashar8/status/1652320162710953985

checkblue.org टूल की मदद से चेक करने पर हमने पाया कि यह बबीता फोगाट का ही आधिकारिक ट्विटर हैंडल है। सर्च में हमें बबीता फोगाट का वह ट्टीट भी मिला, जिसमें उन्होंने सीएए के खिलाफ शाहीन बाग प्रदर्शन की आलोचना की थी।

स्पष्ट है कि वायरल हो रहा ट्वीट, जिसमें शाहीन बाग आंदोलन की आलोचना की गई है, वह बबीता फोगाट का ही है लेकिन जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे एथलीटों में वह शामिल नहीं हैं। सर्च में हमें विनेश फोगाट का ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने बबीता फोगाट से उनके प्रदर्शन पर आरोप नहीं लगाने की अपील की है।

https://twitter.com/Phogat_Vinesh/status/1652238903884099585

वायरल तस्वीर को लेकर हमने इस प्रदर्शन को कवर करने वाले दिल्ली दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर शनि शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “तस्वीर में नजर आ रही महिला एथलीट साक्षी मलिक और विनेश फोगाट हैं।” इस प्रदर्शन में बबीता फोगाट शामिल नहीं है।

वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब सात हजार लोग फॉलो करते हैं।

गौरतलब है कि पीटी उषा ने एथलीटों के प्रदर्शन को लेकर बयान दिया था। पीटी उषा के बयान को लेकर ओलंपिक मेडलिस्ट पहलवान साक्षी मलिक इतनी भावुक हो गईं कि वो मीडिया से बात करते हुए कैमरे के सामने रो पड़ीं थीं। उनकी इसी तस्वीर को सीएए के खिलाफ हुए शाहीन बाग प्रदर्शन पर बबीता फोगाट के पुराने ट्वीट से जोड़कर शेयर कर यह जताने की कोशिश की गई कि जिन खिलाड़ियों ने शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन की आलोचना की थी, वह आज खुद प्रदर्शन कर रहे हैं और कोई उनकी बात नहीं सुन रहा है।

निष्कर्ष: जंतर-मंतर पर धरना देने वाले महिला एथलीटों में बबीता फोगाट के शामिल होने का दावा गलत है। इस दावे के साथ वायरल तस्वीर में नजर आ रही महिला एथलीट विनेश फोगाट और साक्षी मलिक हैं। विनेश फोगाट की तस्वीर को बबीता फोगाट का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : शाहीन बाग प्रदर्शन की आलोचना करने वाली बबीता फोगाट भी जंतर मंतर पर कर रहीं सरकार के खिलाफ प्रदर्शन।
  • Claimed By : FB User-Sheikh Bashar Ali
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later