X
X

Fact Check: हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज के बॉडी डबल के दावे के साथ वायरल तस्वीर AI निर्मित है

हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज के बॉडी डबल के दावे के साथ वायरल तस्वीर वास्तव में एआई टूल से बनाई गई तस्वीर है और इसमें नजर आ रहे व्यक्ति वास्तविक नहीं, बल्कि काल्पनिक हैं।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jun 12, 2023 at 03:12 PM
  • Updated: Feb 27, 2024 at 04:05 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें उनके साथ उन्हीं की तरह नजर आ रहे दो अन्य लोग वास्तव में उनके बॉडी डबल हैं। आम तौर पर फिल्मों में अभिनेताओं के बदले एक्शन और अन्य सीन को शूट करने में उनके बॉडी डबल की मदद ली जाती है, जिनकी वेशभूषा और कदकाठी अभिनेता से मिलती है।

हमने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। अभिनेता टॉम क्रूज के बॉडी डबल के साथ वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) टूल से बनाई गई तस्वीर है। यह एक काल्पनिक तस्वीर है, जिसे वास्तविक बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Christian Delgrosso’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे टॉम क्रूज के बॉडी डबल का बताया है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के का साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/EsterOnyinye/status/1667951531193237508

पड़ताल

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर की पोस्ट पर कई यूजर्स ने इसके एआई टूल से बने होने की जानकारी शेयर की है। हालांकि, इस तस्वीर में एआई टूल से निर्मित अन्य तस्वीरों की तरह विसंगतियां नजर नहीं आई।

वायरल तस्वीर की प्रमाणिकता की जांच करने के लिए टूल की मदद ली। विश्लेषण में हमें इस इमेज के मात्र 29 फीसदी एआई से बने होने की जानकारी मिली।

एआई टूल एनालिसिस में मिली जानकारी, जो वायरल तस्वीर के एआई टूल से बने होने की पुष्टि कर रहा है।

हालांकि, तस्वीर को गौर से देखने पर दाईं तरफ नजर आ रहे व्यक्ति के शर्ट की कॉलर और गर्दन की स्किन एक-दूसरे से मिक्स होती नजर आ रही है, जो किसी सामान्य और वास्तविक तस्वीर में नहीं हो सकती है।

ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने सोशल मीडिया सर्च का सहारा लिया। सर्च में हमें ‘Ong Hui Woo’ की प्रोफाइल पर वायरल तस्वीर के साथ टॉम क्रूज की कई अन्य तस्वीरें मिलीं, जिसमें एक साथ कई टॉम क्रूज को देखा जा सकता है।

‘Ong Hui Woo’ की प्रोफाइल पर मौजूद टॉम क्रूज की तस्वीरें, जिसे उन्होंने एआई टूल की मदद से बनाया है और इन्हीं में से एक तस्वीर को क्रूज के बॉडी डबल का बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

‘मिड-जर्नी ऑफिशियल’ ग्रुप में इन तस्वीरों को शेयर करते हुए ‘Ong Hui Woo’ ने इसे क्रिएटेड बताया है। उन्होंने लिखा है कि इन तस्वीरों को मिड-जर्नी टूल से बनाया है। विश्वास न्यूज ने ‘Ong Hui Woo’से संपर्क किया। उन्होंने वायरल तस्वीर के एआई टूल से बने होने की पुष्टि करते हुए कहा, “मैंने इन तस्वीरों को एआई टूल मिड-जर्नी की मदद से तैयार किया है।”

उनकी प्रोफाइल पर हमें कई अन्य हॉलीवुड अभिनेताओं की ऐसी ही तस्वीरें मिलीं, जिसे उन्होंने एआई टूल की मदद से तैयार किया है। ‘Ong Hui Woo’ 20 नवंबर 2022 से मिड-जर्नी ऑफिशियल ग्रुप के सदस्य हैं, जहां पर ऐसी तस्वीरों को व्यापक संख्या में शेयर किया जाता रहा है।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ऐसी ही एक तस्वीर के जरिए अमेरिकी रक्षा मंत्रालय मुख्यालय पेंटागन पर हमले का दावा किया गया था। हमने अपनी जांच में वायरल तस्वीर को फेक पाया था, जिसे एआई टूल की मदद से बनाया गया था। इस फेक तस्वीर की वजह से अमेरिकी बाजार के निवेशकों को भी नुकसान उठाना पड़ा।

इससे पहले भी ट्रंप, पुतिन, मोदी, बाइडेन समेत अन्य हस्तियों की एआई क्रिएटेड तस्वीरों को सोशल मीडिया पर गलत और भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जाता रहा है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 1.8 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज के बॉडी डबल के दावे के साथ वायरल तस्वीर वास्तव में एआई टूल से बनाई गई तस्वीर है और इसमें नजर आ रहे व्यक्ति वास्तविक नहीं, बल्कि काल्पनिक हैं।

  • Claim Review : टॉम क्रूज और उनके स्टंट डबल की तस्वीर।
  • Claimed By : FB User- Christian Delgrosso
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later