X
X

Fact Check: अयोध्या के राम मंदिर के नाम पर वायरल यह तस्वीर दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर की है

जनवरी 2024 में राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले मंदिर के नाम से वायरल हो रही तस्वीर दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर की है। इससे पहले भी यह तस्वीर अलग-अलग मौकों पर समान संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल होती रही है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Dec 23, 2023 at 03:21 PM
  • Updated: Jan 22, 2024 at 03:13 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। जनवरी 2024 में अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह निर्माणाधीन राम मंदिर की तस्वीरें हैं। इसी संदर्भ में वायरल एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह नए बने राम मंदिर की तस्वीर है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रही तस्वीर अयोध्या के राम मंदिर की नहीं,बल्कि दिल्ली स्थित स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर की है। इससे पहले भी एक ऐसे ही वीडियो को शेयर कर उसके राम मंदिर होने का दावा किया गया था, जो वास्तव में कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान राम मंदिर की थीम पर बने पंडाल का था। विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Pradeep Kumar Yadav’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “अद्भुत , अप्रतिम अयोध्या ❤️राम मंदिर में विद्युत कार्य पूर्ण🙏अलौकिक जगमगाहट…जय सियाराम 🚩🚩Jay Shri ram…Ayodhyawale.”

सोशल मीडिया पर राम मंदिर के नाम पर वायरल तस्वीर।

कई अन्य यूजर्स ने इसी मंदिर के वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र आधिकारिक रूप से एक्स पर मौजूद है और इस हैंडल से समय-समय पर मंदिर निर्माण की स्थिति की तस्वीरों को शेयर किया जाता है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र एक ट्रस्ट है, जो आधिकारिक रूप से अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण और प्रबंधन का कार्य देख रहा है।

15 दिसंबर को इस हैंडल से श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्रथम तल के निर्माण की तस्वीरों को साझा किया गया है।

आठ दिसंबर को भी मंदिर निर्माण से संबंधित एक वीडियो को शेयर किया गया है।

इन दोनों पोस्ट और इस हैंडल पर मौजूद अन्य तस्वीरों और वीडियो को देखकर स्पष्ट हो जाता है कि वायरल हो रही तस्वीर अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर की नहीं है। वायरल तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर गूगल पर मिली, जिसे यूजर्स ने दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर का बताकर शेयर किया है।

दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर की तस्वीर

अक्षरधाम मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट पर हमें यही तस्वीर नजर आई। इस वेबसाइट पर मंदिर की अन्य तस्वीरों को देखा जा सकता है।

Source-akshardham.com

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर की नहीं है। वायरल तस्वीर को लेकर हमने दैनिक जागरण के अयोध्या यूनिट के संपादकीय प्रभारी रमाशरण अवस्थी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्वीर अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की नहीं है। वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब छह हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: जनवरी 2024 में राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले मंदिर के नाम से वायरल हो रही तस्वीर दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर की है। इससे पहले भी यह तस्वीर अलग-अलग मौकों पर समान संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल होती रही है।

  • Claim Review : अयोध्या में बने राम मंदिर की तस्वीर।
  • Claimed By : FB User-Pradeep Kumar Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later