Fact Check: सीमा हैदर के पाक सेना से जुड़े होने के दावे के साथ वायरल तस्वीर पाकिस्तानी मेजर सामिया रहमान की है

पाकिस्तान से भारत पहुंची सीमा हैदर को पाकिस्तानी सेना का अधिकारी बताने के दावे के साथ वायरल तस्वीर में नजर आ रही महिला पाकिस्तानी मेजर सामिया रहमान हैं, जो पाकिस्तान की तरफ से संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए काम कर चुकी हैं।

Fact Check: सीमा हैदर के पाक सेना से जुड़े होने के दावे के साथ वायरल तस्वीर पाकिस्तानी मेजर सामिया रहमान की है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पबजी के जरिए प्रेम होने के बाद पाकिस्तान से अपने बच्चों के साथ अवैध तरीके से भारत पहुंची सीमा हैदर इन दिनों सुर्खियों में हैं। विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर पर कई यूजर्स ने सीमा हैदर और एक अन्य महिला का कोलाज भेजकर उसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है, जिसमें दावा किया गया है कि सीमा हैदर वास्तव में पाकिस्तानी सेना में काम कर चुकी हैं। वायरल कोलाज में नजर आ रही महिला पाकिस्तानी सेना की वर्दी में नजर आ रही हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल कोलाज में जिस पाकिस्तानी महिला सैन्य अधिकारी के सीमा हैदर होने का दावा किया जा रहा है, वह पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी मेजर सामिया रहमान की तस्वीर है और वह पाकिस्तान की तरफ से संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के तहत दुनिया के कई देशों में शांति अभियान का हिस्सा रही हैं। संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के तहत उनका कार्यकाल 2020 में खत्म हो चुका है।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के Whatsapp टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज की टिपलाइन पर भेजा गया अनुरोध।

पड़ताल

वायरल तस्वीर में सीमा हैदर के साथ सेना की वर्दी में एक महिला नजर आ रही हैं, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह सीमा हैदर ही हैं, जो पाकिस्तानी सेना की अधिकारी रह चुकी हैं। तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली।

सर्च में हमें यह तस्वीर पाकिस्तानी वेबसाइट ostpk.com पर मौजूद रिपोर्ट में लगी मिली, जिसे 16 जनवरी 2022 को प्रकाशित किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर पाकिस्तानी मेजर सामिया रहमान की है। कई अन्य रिपोर्ट्स में भी सैन्य वर्दी में उनकी तस्वीरों को देखा जा सकता है।

पाकिस्तानी मेजर सामिया रहमान की तस्वीर (Source-https://www.oyeyeah.com/)

सर्च में ‘Pakilinks News’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर करीब एक साल पहले अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जिसमें यही तस्वीर नजर आ रही है। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर मेजर सामिया रहमान की है, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अपनी सेवा दी।

सामिया रहमान की तस्वीरों को देखने से स्पष्ट हो जाता है, वह और सीमा हैदर दो अलग-अलग शख्सियत हैं। नीचे दर्शाए गए कोलाज में इसे साफ और स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

‘Major Samia Rehman’ की-वर्ड से सर्च करने पर हमें www.thenews.com.pk 12 मई 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की पुरस्कार विजेता मेजर सामिया रहमान संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के साथ अपने कार्यकाल खत्म होने के बाद कोविड की वजह से अपने घर नहीं लौट पाईं। संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के साथ अपने अंतिम अभियान के तहत वह डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में पदस्थापित थीं।

thenews.com.pk की वेबसाइट पर 12 मई 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट, जिसमें सामिया रहमान के संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के साथ कार्यकाल खत्म होने की जानकारी दी गई है।

यूएन पीसकीपिंग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी छह अप्रैल 2020 को उनके कार्यकाल समापन की जानकारी दी गई है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने पाकिस्तानी पत्रकार और फैक्ट चेकर लुब्ना जरार नकवी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल तस्वीर में सेना की वर्दी में नजर आ रही महिला पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी सामिया रहमान हैं। उन्होंने बताया, “सामिया रहमान संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के साथ अपने अभियानों की वजह से चर्चित हुई और 2020 में संयुक्त राष्ट्र में उनका कार्यकाल खत्म हो गया।”

जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक, “ऑनलाइन पब्जी गेम खेलने के दौरान पाकिस्तान के कराची की सीमा हैदर रबूपुरा के रहने वाले सचिन के संपर्क में आ गई थी। दोनों रात-रात भर तक गेम खेलते थे। इसी दौरान दोनों में प्यार हो गया। सीमा हैदर सचिन की खातिर पाकिस्तान से दुबई वहां से नेपाल के रास्ते बिना वीजा के ही अपने चार बच्चों के साथ हिंदुस्तानी सरहद को लांघ कर 13 मई को रबूपुरा आ गई थी। करीब डेढ़ माह तक यहां रहने के बाद पुलिस ने सीमा हैदर और सचिन को पांच जुलाई को गिरफ्तार किया। कोर्ट से जमानत मिलने के बाद दोनों रबूपुरा में रह रहे है।”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि पाकिस्तान से भारत पहुंची सीमा हैदर को पाकिस्तानी सेना अधिकारी बताने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर अन्य महिला की है, जो पाकिस्तान की तरफ से संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में काम कर चुकी हैं।

विश्वास न्यूज की यह फैक्ट चेक रिपोर्ट सिर्फ इस वायरल कोलाज की जांच तक सीमित है, जिसमें सेना की वर्दी पहने एक महिला की तस्वीर के जरिए यह बताने की कोशिश की गई है कि सीमा हैदर पूर्व में पाकिस्तान की सेना में काम कर चुकी है।

निष्कर्ष: पाकिस्तान से अपने प्यार की खातिर भारत पहुंची सीमा हैदर को पाकिस्तानी सेना का अधिकारी बताने के दावे के साथ वायरल तस्वीर में नजर आ रही महिला पाकिस्तानी मेजर सामिया रहमान हैं, जो पाकिस्तान की तरफ से संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए काम कर चुकी हैं।

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट