Fact Check: दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू कर रहीं महिला सुप्रिया श्रीनेत नहीं, पत्रकार शीला भट्ट हैं

मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम की वायरल तस्वीर में उसके साथ नजर आ रही महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत नहीं, बल्कि महिला पत्रकार शीला भट्ट हैं, जिन्होंने 1987 में दुबई स्थित पर्ल बिल्डिंग में दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था।

Fact Check: दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू कर रहीं महिला सुप्रिया श्रीनेत नहीं, पत्रकार शीला भट्ट हैं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 1993 मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम की एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि इसमें उसके साथ नजर आ रही महिला पत्रकार सुप्रिया श्रीनेत हैं, जो अभी कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं।

हमने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रही तस्वीर दाऊद इब्राहिम की ही है, लेकिन इसमें उसके साथ नजर आ रहीं महिला पत्रकार शीला भट्ट हैं, जिन्होंने 1987 में दुबई की पर्ल बिल्डिंग में दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था। इसी पुरानी तस्वीर को कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Kalyan Shivhare’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “1987 कि इस तस्वीर में दाऊद के साथ में दिखाई दे रही इस महिला का नाम सुप्रिया श्रीनेत है
यह कांग्रेस कि राष्ट्रीय प्रवक्ता है इसको अक्सर आप टीवी डिबेट में बेशर्मी से बेहुदा भाषा से बात करते हुए देख सकते हैं
अब समझ आया कि यह गालीबाज औरत क्यों सभी से लड़ती झगड़ती है और अपनी बेहुदा भाषा से अपना परिचय देती है
कांग्रेस हमेशा देशद्रोही को हि जन्म देकर पाल-पोस कर बड़ा करती है।”

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/maheshyagyasain/status/1670339216172290048

पड़ताल

वायरल तस्वीर में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ नजर आ रहीं महिला पत्रकार शीला भट्ट हैं, न कि कांग्रेस की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत। कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया यूजर्स ने इस तस्वीर को सुप्रिया श्रीनेत का बताकर वायरल किया था, जिसे लेकर शीला भट्ट ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इसका सही संदर्भ सामने रखा था।

14 जून को इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए उन्होंने बताया था कि यह फोटो 1987 में दुबई स्थित पर्ल बिल्डिंग की है, जहां उन्होंने दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था।

इसके बाद 17 जून के ट्वीट में उन्होंने इस तस्वीर के बारे में विस्तृत जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि इस इंटरव्यू और तस्वीर को साप्ताहिक अभियान और द इलस्ट्रेटेड वीकली ने 1987 में छापा था। उन्होंने बताया कि वीकली में छपी कवर स्टोरी को पत्रकार अमृता शाह ने लिखा था और इसमें इस्तेमाल की गई दाऊद की सभी तस्वीरों को उन्होंने खुद क्लिक किया था।

वायरल तस्वीर को लेकर विश्वास न्यूज ने शीला भट्ट से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि इसमें नजर आ रही महिला कोई और नहीं, बल्कि वह स्वयं है। उन्होंने कहा, “उनका यह इंटरव्यू अभियान में प्रकाशित हुआ था, जिसकी स्थापना उन्होंने ही की थी।” भट्ट ने बताया, “उन्होंने इसके बाद इंडिया टुडे के लिए साल 1993 में एक बार फिर से दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया।”

इंडिया टुडे आर्काइव में हमें उनकी बाइलाइन से प्रकाशित यह इंटरव्यू मिला, जो मुंबई बम धमाकों के बाद किया गया था। हालांकि, यह इंटरव्यू टेलिफोन पर लिया गया साक्षात्कार था। हमारी जांच से स्पष्ट है कि दाऊद इब्राहिम के साथ नजर आ रही महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत नहीं, बल्कि पत्रकार शीला भट्ट है। वायरल तस्वीर दुबई में लिए गए इंटरव्यू की है।

पिछले साल 1993 के मुंबई बम धमाका मामले में चार आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीआई की चार्जशीट में दी गई जानकारी के अनुसार, ये चारों आरोपी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की अध्यक्षता में दुबई में आयोजित बैठक में शामिल हुए थे, जहां धमाकों को लेकर साजिश रची गई थी।

गौरतलब है कि मुंबई बम धमाकों में करीब 257 लोग मारे गए थे और 700 से अधिक लोग घायल हुए थे। वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 600 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

बिपरजॉय तूफान से संबंधित अन्य वायरल दावों की पड़ताल करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम की वायरल तस्वीर में उसके साथ नजर आ रही महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत नहीं, बल्कि महिला पत्रकार शीला भट्ट हैं, जिन्होंने 1987 में दुबई स्थित पर्ल बिल्डिंग में दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट