Fact Check: लड़की की वेशभूषा में नजर आ रहे फरार अमृतपाल सिंह की तस्वीर एडिटेड है

फरार चल रहे 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह की लड़की की वेशभूषा वाली तस्वीर एडिट कर तैयार की गई है। पंजाब पुलिस ने उसे गिरफ्तार करने के लिए उसकी कई अलग-अलग हुलिया वाली तस्वीरों को जारी किया है, लेकिन लड़की की शक्ल वाली उसकी तस्वीर एडिटेड है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह की तलाश कर रही पंजाब पुलिस ने उसकी कई तस्वीरों को जारी किया है। तस्वीरों को जारी करते हुए पंजाब पुलिस ने लोगों से उसे गिरफ्तार किए जाने में सहयोग की अपील की है। इसी संबंध में सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह अमृतपाल सिंह की तस्वीर है, जिसमें वह लड़की की वेशभूषा में नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि पुलिस की गिरफ्त से भागने के क्रम में उसने अपना हुलिया लड़कियों जैसा बना रखा है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। लड़की की तरह नजर आ रहे अमृतपाल सिंह की तस्वीर एडिट कर तैयार की गई है, जिसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Aashish Raghuvanshi’ ने वायरल तस्वीरों (आर्काइव लिंक) के कोलाज को शेयर करते हुए लिखा है, “Punjab Police releases different photos of Amritpal Singh with varied looks. Asks for public support to nab him. Fugitive Amritpal Singh changed his attire from a ‘Nihang’ to be in ‘normal boy’ look wearing pant and shirt and fled on a bike.”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इन तस्वीरों को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायल पोस्ट में अमृतपाल सिंह की पांच तस्वीरों को शामिल किया गया है। कुछ दिनों पहले पंजाब पुलिस ने फरार चल रहे ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार किए जाने के मामले में लोगों से सहयोग की अपील के साथ अलग-अलग वेशभूषा में उसकी कई तस्वीरों को जारी किया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने 21 मार्च 2023 को इन तस्वीरों को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पंजाब के पुलिस महानिरीक्षक सुखचैन सिंह गिल के बयान के साथ पोस्ट किया गया।

वायरल पोस्ट में इस्तेमाल की गई पांच में से चार तस्वीरें अमृतपाल सिंह की तलाश के लिए पंजाब पुलिस की तरफ से जारी की गई तस्वीर से मेल खाती है।

एक तस्वीर, जिसमें अमृतपाल सिंह लड़की की वेशभूषा में नजर आ रहा है, वह तस्वीर किसी भी रिपोर्ट में नहीं मिली। इस तस्वीर पर फेसऐप का लोगो नजर आ रहा है, जिससे स्पष्ट है कि इस तस्वीर को फेस ऐप नाम के ऐप का इस्तेमाल करते हुए बनाया गया है। रिवर्स इमेज सर्च में वह ऑरिजिनल तस्वीर मिली, जिसे एडिट कर इस तस्वीर को बनाया गया है। नीचे नजर आ रहे कोलाज में ऑरिजिनल तस्वीर और इसे एडिट कर बनाई तस्वीर के बीच के अंतर को साफ-साफ देखा जा सकता है।

कोलाज में बाईं तस्वीर ऑरिजिनल तस्वीर है, जिसे एडिट कर फेक तस्वीर बनाई गई है।

कई अन्य ट्विटर हैंडल ने भी इस तस्वीर को अमृतपाल सिंह का बताते हुए शेयर किया है।

स्पष्ट है कि लड़की की वेशभूषा में नजर आ रहे अमृतपाल सिंह की तस्वीर को एडिट कर बनाया गया है। वायरल तस्वीर को लेकर विश्वास न्यूज ने दैनिक जागरण के चंडीगढ़ के समाचार संपादक वीरेंद्र सिंह रावत से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है और इसी क्रम में उन्होंने उसकी कई तस्वीरों को जारी कर लोगों से सहयोग की अपील की है, लेकिन यह तस्वीर पुलिस की तरफ से जारी तस्वीर नहीं है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 30 हजार लोग फॉलो करते हैं। पंजाबी भाषा में विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: फरार चल रहे ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल सिंह की लड़की की वेशभूषा वाली तस्वीर एडिट कर तैयार की गई है। पंजाब पुलिस ने उसे गिरफ्तार करने के लिए उसकी कई अलग-अलग हुलिया वाली तस्वीरों को जारी किया है, लेकिन लड़की की शक्ल वाली उसकी तस्वीर एडिटेड है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट