X
X

Fact Check: यह तस्वीर ट्रांसजेंडर मॉडल मीरा जोल की है, न कि महिला के लिबास में सजे हुए पुरुष की

केरल के चमयाविलक्कू त्योहार के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर ट्रांसजेंडर मॉडल मीरा जोल की है। इस त्योहार में केवल पुरुषों को महिलाओं के लिबास में भाग लेने की अनुमति हैं। साथ ही इसमें ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को भाग लेने की अनुमति हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। केरल के कोल्लम जिले में आयोजित होने वाले चमयाविलक्कू त्योहार के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि वायरल तस्वीर इस त्योहार में शामिल एक पुरुष की है, जो दिखने में बिल्कुल महिला जैसी लग रही है। केरल में मनाया जाने वाला चमयाविलक्कू त्योहार एक अनूठा त्योहार है, जिसमें पुरुष महिलाओं के रूप में तैयार होकर इसमें भाग लेते हैं।

हमने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल तस्वीर चमयाविलक्कू त्योहार का ही है, लेकिन यह किसी पुरुष के महिला की तरह तैयार होने की तस्वीर नहीं है, बल्कि यह केरल के ट्रांसजेंडर मॉडल की है, जिसे महिला की वेशभूषा में सजे पुरुष का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Vedism’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “In this Kerala festival, men dress up as women to celebrate a unique ritual The festival is called Kottankulangara Chamayavilakku and is celebrated on the 10th and 11th of the Malayalam month of Meenam, in the second half of March. The Devi Temple in Kottamkulakara in Kollam district in Kerala has a tradition called the Chamayavilakku festival. This festival is celebrated by men who are dressed as women.
Subscribe our new video
https://youtu.be/UFzExFh3c60
https://www.instagram.com/vedism10/ vedism #factsoflife”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल तस्वीर

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में चमयाविलक्कू त्योहार का जिक्र है, जो केरल का त्योहार है। की-वर्ड सर्च में ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस त्योहार का जिक्र है। केरल टूरिज्म की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, केरल के कोल्लम में मनाया जाने वाला यह त्योहार इस लिहाज से अनूठा है कि इसमें पुरुष महिलाओं की तरह तैयार होते हैं और फिर त्योहार में भाग लेते हैं। इस त्योहार के दौरान महिला बने पुरुष पारंपरिक दीप को रखे हुए मंदिर प्रांगण में आते हैं।

Source-https://www.keralatourism.org/

स्पष्ट है कि यह केरल में मनाया जाने वाला त्योहार है, जिसमें पुरुष महिलाओं की तरह तैयार होकर इसमें भाग लेते हैं। वायरल तस्वीर वाली पोस्ट में एक यूजर ने टिप्पणी करते हुए इसे ट्रांसजेंडर मीरा जोल का बताया है और साथ ही फेसबुक प्रोफाइल के लिंक को भी साझा किया है।

सर्च में मीरा जोल का इंस्टाग्राम प्रोफाइल भी मिला, जिसमें उन्होंने अपना परिचय मॉडल के रूप में दिया है।

Source-meera_jol की इंस्टाग्राम प्रोफाइल

रिवर्स इमेज सर्च में हमें यह तस्वीर फोटो जर्नलिस्ट सिद्दीकी सिड की प्रोफाइल पर भी लगी मिली।

फोटोग्राफर सिद्दीकी सिड की फेसबुक प्रोफाइल

तस्वीर को लेकर हमने उनसे संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “वायरल तस्वीर केरल के ट्रांसजेंडर मॉडल मीरा जोल की है और उन्होंने यह तस्वीर चमयाविलक्कू त्योहार के दौरान खींची थी।”

उन्होंने कहा, “इस त्योहार में पुरुष महिलाओं के परिधान में तैयार होते हैं और देवी की पूजा करते हैं। इस रस्म में केवल पुरुषों (महिलाओं की वेशभूषा में) को शामिल होने की इजाजत है।” साथ ही इस त्योहार में नेचुरल ट्रांसजेंडर को भाग लेने की अनुमति है। महिलाओं के इस त्योहार में शामिल होने के बार में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस त्योहार में महिलाएं भी भाग लेती हैं लेकिन उनकी भूमिका दर्शक के तौर पर होती है।

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 34 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: केरल के चमयाविलक्कू त्योहार के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर ट्रांसजेंडर मॉडल मीरा जोल की है। इस त्योहार में केवल पुरुषों को महिलाओं के लिबास में भाग लेने की अनुमति हैं। साथ ही इसमें ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को भाग लेने की अनुमति हैं।

  • Claim Review : केरल के त्योहार में महिला की वेशभूषा में सजे पुरुष की तस्वीर।
  • Claimed By : FB User-Vedism
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later