X
X

Fact Check: श्री राम सीरीज के 500 रुपये के बैंक नोट की तस्वीर FAKE, नोट से गांधी की तस्वीर को हटाने का दावा गलत

भगवान श्री राम की तस्वीर वाले 500 रुपये के नई सीरीज के नोट की तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर तैयार किया गया है। नोटबंदी के बाद जारी महात्मा गांधी सीरीज के नए नोटों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। जनवरी महीने के अंत में होने वाले राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले सोशल मीडिया पर नई सीरीज के 500 रुपये के बैंक नोट की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें महात्मा गांधी की जगह भगवान श्री राम की तस्वीर लगी हुई है। दावा किया जा रहा है कि राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले सरकार ने नई सीरीज के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाते हुए उस पर भगवान श्री राम की तस्वीर को लगाने का फैसला लिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे गलत पाया। श्री राम की तस्वीर के साथ वायरल हो रही 500 रुपये के नोटों की तस्वीर एडिटेड और फेक है। बैंक नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘nk6410582’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें लिखा हुआ है, मोदी सरकार का फैसला, महात्मा गांधी को नोट से हटा दिया गया है। अब नोट पर श्री राम की फोटो लगेगी, जों-जों सहमत हों वो FOLLOW करें…!”

सोशल मीडिया पर वायरल फेक पोस्ट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। कई अन्य यूजर्स ने इसी 500 रुपये के पिछले भाग की तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया है कि सरकार ने लाल किला की जगह श्री राम मंदिर की तस्वीर को लगाने का फैसला लिया है।

जांच

वायरल पोस्ट में 500 रुपये के नई सीरीज के नोट की तस्वीर है। नोटबंदी के बाद देश के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से 10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपये के नए नोटों को जारी किया था।

बैंक नोटों में किए जाने वाले बदलाव के बारे में हमें ऐसी कोई सूचना आरबीआई की वेबसाइट पर नहीं मिली और न ही किसी न्यूज रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है।

आरबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मौजूदा चलन वाले नई सीरीज के 2000 रुपये, 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये,  20 रुपये और 10 रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी की ही तस्वीर लगी हुई है।

Source-https://paisaboltahai.rbi.org.in

यानी महात्मा गांधी सीरीज के नए नोटों विशेषकर 500 रुपये के नोटों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वायरल तस्वीर में नजर आ रहा नोट स्पेसिमेन या सैंपल कॉपी नहीं है, बल्कि चलन में शामिल नोट है, जिसका नंबर ‘436040’ है। रिवर्स इमेज सर्च में हमें यह तस्वीर शटरस्टॉक.कॉम की वेबसाइट पर मिली, जो वास्तविक नोट की तस्वीर है और इसे “500 रुपये के नए भारतीय नोट” शीर्षक के साथ जारी किया गया है।

इसी नोट की तस्वीर को एडिट कर उसमें भगवान श्री राम की तस्वीर को जोड़ दिया गया है और ऐसी ही एडिटिंग के जरिए लाल किला की जगह राम मंदिर की तस्वीर को जोड़ दिया गया है।

आरबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, 500 रुपये की नई सीरीज के नोट के सामने वाले हिस्से पर महात्मा गांधी की तस्वीर है, जबकि पिछले भाग पर लाल किला की तस्वीर है।

नई सीरीज के 500 रुपये के नोट का अगला हिस्सा, जिसमें महात्मा गांधी की तस्वीर है। (Source-https://paisaboltahai.rbi.org.in/)
नई सीरीज के 500 रुपये के नोट का पिछला हिस्सा, जिसमें लाल किला की तस्वीर है। (Source-https://paisaboltahai.rbi.org.in/)

वायरल तस्वीर को लेकर हमने आरबीआई के प्रवक्ता से संपर्क किया। उन्होंने वायल तस्वीर को फेक बताते हुए कहा कि नोटों के बारे में किसी भी आधिकारिक जानकारी को आरबीआई की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले ऐसे ही एक मामले में 200 रुपये की नई सीरीज के नोट की तस्वीर को वायरल कर दावा किया गया था कि सरकार ने इस पर महात्मा गांधी की जगह छत्रपति शिवाजी की तस्वीर को लगाने का फैसला लिया है। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा फेक निकला था और इसके साथ वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड थी। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

500 रुपये के नोटों से संबंधित अन्य वायरल फेक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां और यहां देखा जा सकता है। वायरल तस्वीर को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब चार सौ लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: भगवान श्री राम की तस्वीर वाले 500 रुपये के नई सीरीज के नोट की तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर तैयार किया गया है। नोटबंदी के बाद जारी महात्मा गांधी सीरीज के नए नोटों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

  • Claim Review : सरकार ने जारी किया भगवान राम सीरीज के नए बैंक नोट।
  • Claimed By : Insta User-nk6410582
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later