Fact Check: ओडिशा में ट्रेन दुर्घटनास्थल के पास मस्जिद का दावा गलत, नजर आ रही इमारत इस्कॉन मंदिर है

ओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटनास्थल के पास मस्जिद के दावे के साथ शेयर की जा रही तस्वीर भ्रामक है। वायरल तस्वीर में नजर आ रही इमारत बहानागा के पास मौजूद इस्कॉन मंदिर की इमारत है। घटना के कारणों की जांच के लिए रेल मंत्रालय इसकी जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कराए जाने की सिफारिश कर चुका है।

Fact Check: ओडिशा में ट्रेन दुर्घटनास्थल के पास मस्जिद का दावा गलत, नजर आ रही इमारत इस्कॉन मंदिर है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना के संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि जहां ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हुई, वहां पास में ही एक मस्जिद मौजूद थी और शुक्रवार के दिन ही रेल दुर्घटनाग्रस्त हुई। सोशल मीडिया यूजर्स रेल दुर्घटना में संप्रदाय विशेष के लोगों की संलिप्तता का दावा करते हुए इस तस्वीर को शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। रेलवे बोर्ड ने ओडिशा के बालासोर जिले में हुई रेल दुर्घटना की सीबीआई से जांच कराए जाने की अनुशंसा की है, ताकि घटना के कारणों की पहचान की जा सके। दुर्घटनास्थल के पास मस्जिद की मौजूदगी के दावे के साथ वायरल तस्वीर गुमराहपूर्ण दावे के साथ शेयर की जा रही है। वायरल तस्वीर में नजर आ रही इमारत कोई मस्जिद नहीं, बल्कि इस्कॉन मंदिर है, जिसे मस्जिद बताकर फेक और भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

शुक्रवार की शाम करीब सात बजे बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और शालिमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी बालासोर में बहानागा बाजार स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसमें करीब 270 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Abhigya S Chandel’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “रेल मंत्रालय और प्रशासन को इस पर तुरंत गौर करना चाहिए, हो सकता है रेल दुर्घटना के तार कहीं न कहीं इस मस्जिद से जुड़े हो सकते हैं, समझदार को इशारा काफ़ी है।Black_Friday.”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर में दुर्घटनास्थल के पास सफेद रंग की एक इमारत का छोटा हिस्सा नजर आ रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह मस्जिद है। वायरल तस्वीर में इमारत का पूरा ढांचा नहीं नजर आ रहा है, जिसे देखे बिना दावे की सच्चाई को समझना मुश्किल है।

घटनास्थल की अन्य तस्वीरों को ढूंढने के लिए रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें जी न्यूज इंडिया की वेबसाइट पर चार जून को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें दुर्घटनास्थल की नजर आ रही तस्वीर ज्यादा व्यापक क्षेत्र को दर्शाते हुए खींची गई है। इसमें उस ढांचे को पूरी तरहे से देखा जा सकता है, जिसे वायरल तस्वीर में मस्जिद बताकर शेयर किया जा रहा है।

जी न्यूज इंडिया की वेबसाइट पर चार जून को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल तस्वीर, जिसमें साफ-साफ दुर्घटनास्थल के पास सफेद रंग की मंदिर की इमारत को देखा जा सकता है।

इमारत को देखकर स्पष्ट हो जाता है कि यह कोई मस्जिद नहीं, बल्कि मंदिर है। अन्य स्रोतों से पुष्टि के लिए हमने एक बार फिर से रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह रॉयटर्स की वेबसाइट पर तीन जून को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इसी तस्वीर के अन्य एंगल को देखा जा सकता है। तस्वीर में इमारत और दुर्घटनास्थल को साफ और स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटनास्थल की तस्वीर, जिसे ड्रोन से लिया गया है। इस तस्वीर में भी दुर्घटनास्थल के पास मौजूद मंदिर की इमारत को देखा जा सकता है।

इस तस्वीर से भी स्पष्ट है कि यह कोई मस्जिद नहीं, बल्कि मंदिर है। हिंदुस्तान टाइम्स की पांच जून की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेनें बालासोर में बहानागा बाजार स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हुई थी। गूगल अर्थ में हमने इस लोकेशन के साथ इस्कॉन मंदिर को सर्च किया। गूगल अर्थ में हमें इस लोकेशन के पास इस्कॉन मंदिर के होने की जानकारी मिली, जो रेलवे ट्रैक से पास नजर आ रही है।

गूगल अर्थ में नजर आ रही इस्कॉन मंदिर की इमारत, जो दुर्घटनास्थल के समीप है।

गूगल अर्थ पर इस लोकेशन का स्ट्रीट व्यू उपलब्ध नहीं है, लेकिन रेलवे ट्रैक के पास नजर आ रही इमारत इस्कॉन मंदिर की ही है। इस दावे की पुष्टि के लिए हमने इस दुर्घटना को कवर करने वाले स्थानीय पत्रकार तमल साहा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “वायरल तस्वीर में नजर आ रही इमारत इस्कॉन मंदिर की है, न कि किसी मस्जिद की।”

ओडिशा पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस घटना को सांप्रदायिक रंग देने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है।

गौरतलब है कि ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए रेलवे बोर्ड इसकी जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कराए जाने की सिफारिश कर चुकी है।

दुर्घटना के बाद अब इस रेल ट्रैक पर सामान्य यातायात को भी शुरू किया जा चुका है।

ओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर तीन सौ से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: ओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटनास्थल के पास मस्जिद के दावे के साथ शेयर की जा रही तस्वीर भ्रामक है। वायरल तस्वीर में नजर आ रही इमारत बहानागा के पास मौजूद इस्कॉन मंदिर की इमारत है। घटना के कारणों की जांच के लिए रेल मंत्रालय इसकी जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कराए जाने की सिफारिश कर चुका है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट