X
X

Fact Check: पाकिस्तानी पत्रकार और सोनिया गांधी की तस्वीर को लेकर दुष्प्रचार, अन्य नेताओं के साथ मौजूद है अरूसा आलम की तस्वीर

सोनिया गांधी के साथ पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम की तस्वीर को गलत दावे के साथ दुष्प्रचार की नीयत से यह कहते हुए वायरल किया जा रहा है कि इसमें नजर आ रही महिला पाकिस्तानी जासूस इरम परवीन बिलाल हैं। अरूसा आलम भारत में बीजेपी समेत अन्य दलों के वरिष्ठ नेताओं और कला-साहित्य जगत की मशहूर हस्तियों के साथ मिलती रही हैं।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Mar 10, 2023 at 04:39 PM
  • Updated: Mar 12, 2023 at 01:23 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स सोनिया गांधी की एक तस्वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि इसमें उनके साथ नजर आ रही महिला पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की अंडर कवर एजेंट इरम परवीन बिलाल हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और राजनीतिक दुष्प्रचार निकला। वायरल तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ नजर आ रही महिला पाकिस्तानी जासूस इरम परवीन बिलाल नहीं, बल्कि पाकिस्तान पत्रकार अरूसा आलम हैं। आलम भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेताओं के साथ-साथ विभिन्न दलों और विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों के साथ मिलती रही हैं और उनकी तस्वीर भी इन नेताओं के साथ मौजूद हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘योगिअंश रमेश चन्द्र भार्गव’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “क्या आप जानते हैं, सोनिया से जो औरत मिल रही है वो आई.एस.आई. की अंडर कवर एजेंट इरम परवीन बिलाल है। यह भा्रत में प्आरौपेसर बनके रह रही थी। जब कांग्रेस का राज था तब आई.एस.आई. की इस एजेंट की भारत में पकड़, टॉप लेवल तक थी। भारत की कठपुतली मनमोहन सरकार को चलाने वाली सोनिया से य़े कभी भी मिल सकती थी। 2014 में इसका बोरिया बिस्तर भारत से बांध दिया गया। एक सीक्रेट ऑपरेशन में ‘ऱॉ’ ने इरम परवीन बिलाल के तमाम सहयोगी मार गिराए। इसका वीजा रद्द किया गया और यह इस्लामाबाद की फ्लाइट में डिपोर्ट कर दी गई। अब ये मत पूछना कि 2014 में कौनसी सरकार आ गई थी, जिसने यह काम किया। जय हो मोदी जी।”

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/rjs32826722/status/1626057129517015040

पड़ताल

वायरल तस्वीर में सोनिया गांधी एक महिला से हाथ मिलाती नजर आ रही हैं, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है ये पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की जासूस इरम परवीन बिलाल हैं। वायरल तस्वीर के साथ किए गए दावे की जांच के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 26 अक्टूबर 2021 को “In pics: Amarinder Singh shares over a dozen photos of Aroosa Alam” हेडलाइन से प्रकाशित रिपोर्ट मिली।

टााइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 26 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, जो महिला सोनिया गांधी के साथ वायरल तस्वीर में हाथ मिलाती नजर आ रही हैं, वह पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम हैं। रिपोर्ट में अरूसा आलम की कई अन्य तस्वीरें हैं, जिसमें वह सोनिया गांधी, दिवंगत विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज, पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार, दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार, पूर्व मंत्री यशवंत सिन्हा, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के साथ नजर आ रही हैं।

इन तस्वीर को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल से साझा किया था।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की प्रोफाइल से साझा की गई तस्वीरें

सर्च में हमें यह तस्वीर रवीन ठुकराल के ट्विटर प्रोफाइल पर लगी मिली, जो पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार रह चुके हैं।

गौरतलब है कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर विपक्ष ने अरूसा आलम के साथ दोस्ती को लेकर निशाना साधा था, जिसके जवाब में उन्होंने अपनी फेसबुक प्रोफाइल से आलम के साथ भारत के अन्य नेताओं और कला व सिनेमा जगत की मशहूर हस्तियों के साथ उनकी तस्वीर को साझा कर पलटवार किया था।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब के पूर्व उप-मुख्यमंत्री ने सुखजिंदर रंधावा ने आरोप लगाया था कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की दोस्त अरूसा आलम पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए काम करती हैं।

इसके बाद अरूसा आलम ने भी जवाब देते हुए कहा था- वह भारतीय जांच एजेंसी की किसी भी जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं।

स्पष्ट है कि सोनिया गांधी के साथ वायरल तस्वीर में नजर आ रही पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम हैं। वायरल तस्वीर को लेकर हमने पंजाब के वरिष्ठ पत्रकार परमिंदर सिंह बरियाणा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “वायरल तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ नजर आ रही महिला पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम हैं।”

इसके बाद हमने इरम परवीन बिलाल के नाम से की-वर्ड सर्च किया। सर्च में हमें iramparveenbilal.com का पेज मिला। दी गई जानकारी के मुताबिक, इरम बिलाल परवीन पाकिस्तान मूल की फिल्ममेकर और एक्टिविस्ट हैं।

इरम परवीन बिलाल पाकिस्तानी मूल की फिल्म निर्माता और एक्टिविस्ट हैं

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: सोनिया गांधी के साथ पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम की तस्वीर को गलत दावे के साथ दुष्प्रचार की नीयत से यह कहते हुए वायरल किया जा रहा है कि इसमें नजर आ रही महिला पाकिस्तानी जासूस इरम परवीन बिलाल हैं। अरूसा आलम भारत में बीजेपी समेत अन्य दलों के वरिष्ठ नेताओं और कला-साहित्य जगत की मशहूर हस्तियों के साथ मिलती रही हैं।

  • Claim Review : पाकिस्तानी जासूस के साथ सोनिया गांधी की तस्वीर।
  • Claimed By : FB User-योगिअंश रमेश चन्द्र भार्गव
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later