Fact Check: पेंटागन पर हमले का दावा फेक, वायरल तस्वीर AI टूल से बनाई गई है

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन पर हुए हमले का दावा फेक है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर एआई टूल की मदद से तैयार की गई है।

Fact Check: पेंटागन पर हमले का दावा फेक, वायरल तस्वीर AI टूल से बनाई गई है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी स्थित रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के बाहर विस्फोट का दावा किया गया है। कई यूजर्स ने इस पोस्ट के साथ धमाके की तस्वीर को भी साझा किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। पेंटागन परिसर में धमाके के दावे के साथ वायरल तस्वीर फेक है, जिसे एआई टूल की मदद से तैयार किया गया है। यह पहली बार नहीं है, जब एआई टूल की मदद से तैयार की गई मनगढ़ंत और काल्पनिक तस्वीर को सोशल मीडिया पर वायरल कर झूठ फैलाने की कोशिश की गई हो। विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर एआई टूल की मदद से तैयार की गई फेक तस्वीरों और वीडियो की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Kashmir Abtak News’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “NEWS BRIEF
Explosion occurred near the Pentagon in the United States. As per Initial media Reports of a Large Explosion near The Pentagon Complex in Washington D.C.
More details emerging.”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस घटना का दावा करते हुए उसके साथ तस्वीर को भी शेयर किया है।

पड़ताल

पेंटागन, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय का मुख्यालय है और इसके बाहर या परिसर में हुए किसी भी धमाके की खबर अंतरराष्ट्रीय खबर होती, लेकिन सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें ऐसी किसी घटना का जिक्र हो। बल्कि हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इसके फेक होने की जानकारी दी गई है।

विश्वास न्यूज ने पेंटागन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को चेक किया और हमें आर्लिंगटन फायर एंड ईएमएस के आधिकारिक हैंडल से किया गया ट्वीट मिला। ट्वीट में दी गई जानकारी में पेंटागन में विस्फोट संबंधी दावे का खंडन किया गया है।

सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स भी मिली, जिसमें इस दावे के साथ वायरल तस्वीर का खंडन करते हुए उसे एआई निर्मित बताया गया है।

वायरल तस्वीर की प्रमाणिकता की जांच करने के लिए टूल की मदद ली। विश्लेषण में हमें इस इमेज के 100 फीसदी एआई होने की जानकारी मिली।

एआई टूल एनालिसिस में मिली जानकारी, जो वायरल तस्वीर के 100 फीसदी एआई टूल से बने होने की पुष्टि कर रहा है।

साथ ही इस इमेज में ऐसी कई विसंगतियां हैं, जो आम तौर पर एआई टूल से बनी तस्वीरों में देखी जाती है। जैसे तस्वीर में नजर आ रही स्ट्रीट लैंप मेटल बैरियर के दोनों साइड मौजूद है। साथ ही मेटल बैरियर में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है और सड़क भी साफ-सुथरी नजर आ रही है, जो विस्फोट की स्थिति के दौरान की सामान्य स्थिति नहीं है।

विश्वास न्यूज ने इस मामले को लेकर अमेरिका स्थित पत्रकार और फ्लिपबोर्ड (सोशल, मैगजीन और न्यूज एप) के उत्तरी अमेरिकी मैनेजिंग एडिटर कार्ल सुलिवन से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को फेक बताया।

कई न्यूज रिपोर्ट्स में इस घटना का जिक्र है, जिसकी वजह से कुछ समय के लिए शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, “शेयर की गई तस्वीर की वजह से बाजार में कुछ समय के लिए उथल-पुथल देखने को मिला और एसएंडपी 500 में करीब 0.29 फीसदी की गिरावट आई।” रिपोर्ट के मुताबिक, पेंटागन के प्रवक्ता ने भी इस दावे का खंडन करते हुए कहा कि यह गलत रिपोर्ट है और पेंटागन पर कोई हमला नहीं हुआ है।

पेंटागन में विस्फोट के गलत दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर को करीब 78,000 लोग फॉलो करते हैं। विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर एआई टूल से बनी अन्य तस्वीरों और वीडियो की फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: पेंटागन पर हुए हमले का दावा फेक है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर एआई टूल की मदद से तैयार की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट