X
X

Fact Check: केजरीवाल ने अपने भाषण में किया था देश का जिक्र, एडिट कर उसमें ‘पाकिस्तान’ जोड़ दिया गया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कोलकाता के चुनावी भाषण के पुराने वीडियो क्लिप को एडिट कर फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 2018 में कोलकाता में विपक्ष की एक रैली में केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए कहा था कि अगर मोदी और शाह दोबारा से चुनकर आ जाते हैं, तो वे देश को बर्बाद कर देंगे और इसी बयान को एडिट कर देश की जगह पाकिस्तान को जोड़कर उसे फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान कथित तौर पर पाकिस्तान के पक्ष में बयान देते हुए कहा कि अगर मोदी और शाह दुबारा चुनकर आ गए तो पाकिस्तान नहीं बचेगा।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो ऑल्टर्ड है, जिसमें एडिटिंग की मदद से ‘देश’ की जगह ‘पाकिस्तान’ को जोड़ा गया है। सोशल मीडिया पर यह वीडियो पहले भी विभिन्न चुनावी संदर्भ में वायरल हो चुका है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Prakash K Kumar’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “आज एक बहुत पुराना वीडियो मिला है केजरीवाल का, आप लोग भी देखिये कितना प्रेम है इसको पाकिस्तान से।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप 20 सेकेंड का है, जिसमें केजरीवाल को कहते हुए सुना जा सकता है, “मैं जितना सोचता हूं, उतना मेरा शरीर कांप उठता है। अगर ये दोनों दोबारा 2019 में आ गए….अगर मोदी और अमित शाह दोबारा 2019 में आ गए….दोस्तों ये पाकिस्तान नहीं बचेगा।”

वीडियो में शामिल बयान के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें ऑरिजिनल वीडियो मिला, जिसे इंडिया टुडे के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर करीब चार साल पहले अपलोड किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह अरविंद केजरीवाल की कोलकाता में हुई रैली का वीडियो है, जिसमें उन्होंने नरेंद्र मोदी और अमित शाह पर निशाना साधा था। वीडियो में 5.27 सेकेंड के फ्रेम से सुनने पर वायरल वीडियो क्लिप का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है। केजरीवाल कहते हैं, “……दोस्तों इनकी जोड़ी (नरेंद्र मोदी-अमित शाह) की जोड़ी देश को बर्बाद कर देगी। मैं जितना सोचता हूं, उतना मेरा शरीर कांप उठता है। अगर ये दोनों दोबारा 2019 में आ गए…..अगर मोदी और शाह दोनों दुबारा 2019 में आ गए…..दोस्तों ये देश नहीं बचेगा।”

इसी बयान को एडिट कर उसमें ‘देश’ की जगह ‘पाकिस्तान’ जोड़ दिया गया है। इससे पहले जब यह वीडियो वायरल हुआ था, तब विश्वास न्यूज ने इसे लेकर आम आदमी पार्टी के को-ऑर्डिनेटर वेद कुमार से संपर्क किया था। उन्होंने वायरल क्लिप को फेक बताते हुए कहा था कि यह वीडियो एडिटेड है और इसे केजरीवाल की छवि को खराब करने के मकसद से शेयर किया जा रहा है।

इससे पहले भी यह वीडियो चुनावी संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, तब विश्वास न्यूज ने इसकी जांच की थी। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब छह सौ से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कोलकाता के चुनावी भाषण के पुराने वीडियो क्लिप को एडिट कर फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 2018 में कोलकाता में विपक्ष की एक रैली में केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए कहा था कि अगर मोदी और शाह दोबारा से चुनकर आ जाते हैं, तो वे देश को बर्बाद कर देंगे और इसी बयान को एडिट कर देश की जगह पाकिस्तान को जोड़कर उसे फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : केजरीवाल ने कहा कि अगर मोदी और शाह दोबारा जीत गए तो पाकिस्तान नहीं बचेगा।
  • Claimed By : FB User-Prakash K Kumar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later