X
X

Fact Check: आटे की कीमत को लेकर राहुल गांधी के भाषण का एडिटेड अंश भ्रामक दावे से वायरल

दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस की तरफ से आयोजित महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली में भाषण के दौरान उनकी जुबान फिसल गई और उन्होंने मनमोहन सरकार में आटे के भाव को 22 रुपये प्रति लीटर बता दिया। हालांकि, उन्होंने बाद में अपनी गलती सुधारी और फिर प्रति किलो में उसे बताया। लेकिन वायरल क्लिप में उनके भाषण के इस अंश को हटा दिया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि राहुल गांधी ने आटे की कीमत को प्रति लीटर में ही बताया।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Sep 5, 2022 at 05:23 PM
  • Updated: Sep 5, 2022 at 06:45 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस की महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली में राहुल गांधी के संबोधन के बाद उनके भाषण का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें आटा की कीमत रुपये प्रति लीटर कहते हुए सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी को लीटर और किलोग्राम के बीच का फर्क पता नहीं है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक और राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार निकला। वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है, जिसमें उनके भाषण के उसी अंश को दिखाया जा रहा है, जब महंगाई के खिलाफ आयोजित रैली को संबोधित करते वक्त उनकी जुबान फिसल गई थी। उन्होंने तत्काल अपनी गलती सुधारी और फिर कीमत को प्रति किलो में बताया। हालांकि, वायरल हो रहे वीडियो क्लिप में उनके भाषण के इस अंश को दुष्प्रचार की मंशा से शामिल नहीं किया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Prashant Bajpai’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”आटा 22 रुपए लीटर से 40 रुपए लीटर हो गया है :- राहुल गांधी 🤣🤣”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

राहुल गांधी का वायरल हो रहा वीडियो क्लिप करीब 6 सेकेंड का है। साफ है कि यह वीडियो क्लिप उनके किसी भाषण का अंश है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर साझा किया जा रहा है। आम तौर पर इस तरह के वीडियो क्लिप को दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जाता है। मूल वीडियो को देखे और सुने बिना इस तरह के वायरल वीडियो क्लिप का संदर्भ स्पष्ट नहीं हो पाता है।

वायरल वीडियो के बैकग्राउंड में ‘हल्ला’ शब्द नजर आ रहा है। न्यूज सर्च में मिली कई रिपोर्ट्स के मुताबिक चार सितंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस पार्टी की महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली को राहुल गांधी ने संबोधित किया था। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप राहुल गांधी के इसी रैली में दिए गए भाषण का है।

राहुल गांधी के इस भाषण को कई न्यूज चैनलों के अलावा कांग्रेस के यूट्यूब चैनल समेत अन्य आधिकारिक सोशल मीडिया चैनलों से भी लाइव किया गया था। न्यूज एजेंसी एएनआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर राहुल गांधी के भाषण का वह क्लिप मिला, जिसमें वह यूपीए और मोदी सरकार के बीच महंगाई के आंकड़ों की तुलना कर रहे हैं।

1 मिनट 02 सेकेंड वीडियो क्लिप को सुनने पर हमें वायरल हो रहे वीडियो क्लिप का पूरा संदर्भ मिल जाता है, जिसमें राहुल गांधी महंगाई को लेकर यूपीए सरकार बनाम मोदी सरकार की तुलना करते हुए कह रहे हैं, ‘….और दूसरी तरफ महंगाई। मेरे पास आंकड़ें हैं। 2014 में एलपीजी का सिलेंडर 410 रुपये का था, आज 1050 रुपये का है, पेट्रोल 70 रुपये लीटर, आज तकरीबन 100 रुपये लीटर। डीजल 55 रुपये लीटर, आज 90 रुपये लीटर। सरसों का तेल 90 रुपये लीटर, आज 200 रुपये लीटर, दूध 35 रुपये लीटर, आज 60 रुपये लीटर…..आटा 22 रुपये लीटर और आज 40 रुपये लीटर…अअअ…केजी (किलोग्राम)।’

यूट्यूब पर हमें राहुल गांधी के भाषण का पूरा वीडियो मिला। करीब 28 मिनट के उनके भाषण में उन्होंने महंगाई समेत अन्य मुद्दों पर केंद्र की सरकार पर निशाना साधा। इस वीडियो को एडिट कर उसमें से लीटर वाले बयान को हटा दिया गया है। 9 मिनट 20 सेकेंड के वीडियो फ्रेम से उनके इस बयान को सुना जा सकता है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर चार सितंबर को प्रकाशित खबर में भी इसका जिक्र है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘महंगाई के विरुद्ध कांग्रेस की हल्ला बोल रैली में आंकड़े देते हुए एक जगह राहुल गांधी की जुबान फिसल गई, लेकिन उन्होंने तुरंत ही सुधार कर लिया। बाद में उनके भाषण का जुबान फिसलने वाला अंश ही इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया।’

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर चार सितंबर को कांग्रेस की रैली को लेकर प्रकाशित खबर

एबीपी के आधिकारिक फेसबुक पेज से भी राहुल गांधी के इस भाषण के क्लिप को शेयर किया है। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस की तरफ से आयोजित महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली में जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान उनकी जुबान फिसल गई और उन्होंने मनमोहन सरकार में आटे के भाव को 22 रूपये प्रति लीटर बता दिया। हालांकि, उन्होंने फ़ौरन अपनी गलती सुधारी और फिर प्रति किलो में उसे बताया।’

ABP के आधिकारिक फेसबुक पेज से शेयर किया गया राहुल गांधी के भाषण का वीडियो

वायरल क्लिप को लेकर हमने यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी के भाषण में आप सुनेंगे कि उन्होंने फौरन ही अपनी कही गई बातों को सुधार दिया। हालांकि, बीजेपी को राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार ही करना होता है और वह नहीं चाहती कि महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर बात हो। इसलिए राहुल गांधी के भाषण के एडिटेड क्लिप को दुष्प्रचार की बदनीयती से फैलाया जा रहा है।’

वायरल क्लिप को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है। यह प्रोफाइल मार्च 2015 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस की तरफ से आयोजित महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली में जनसभा को संबोधित किए जाने के राहुल गांधी के भाषण के एडिटेड क्लिप को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। भाषण के दौरान उनकी जुबान फिसल गई और उन्होंने मनमोहन सरकार में आटे के भाव को 22 रुपये प्रति लीटर बता दिया। हालांकि, उन्होंने बाद में अपनी गलती सुधारी और फिर प्रति किलो में उसे बताया। लेकिन वायरल क्लिप में उनके भाषण के इस अंश को हटा दिया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि राहुल गांधी ने आटे की कीमत को प्रति लीटर में ही बताया।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने प्रति लीटर में बताई आटे की कीमत
  • Claimed By : FB User-Prashant Bajpai
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later