X
X

Fact Check: BJP की आलोचना करते नीतीश के भाषण के एडिटेड क्लिप को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ के साथ नीतीश कुमार का वायरल वीडियो क्लिप बीजेपी के समर्थन का नहीं है। 2022 में एनडीए से अलग होने के बाद उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल के समर्थन से महागठबंधन की सरकार बनाई थी । इसी सरकार के लिए बिहार विधानसभा में विश्वास मत के दौरान हुई चर्चा में नीतीश कुमार ने वाजपेयी के दिनों की तुलना करते हुए मौजूदा बीजेपी पर हमला बोला था। उनके इसी भाषण के एडिटेड क्लिप को शेयर किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने बीजेपी की तारीफ की, जबकि वह अपने पूरे भाषण के दौरान बीजेपी पर हमलावर बने हुए थे।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jul 6, 2023 at 06:02 PM
  • Updated: Jul 6, 2023 at 06:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों की पटना में हुई बैठक के बाद सोशल मीडिया पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ करते हुए सुना जा सकता है। इस वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि नीतीश कुमार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग होने के बाद भी बीजेपी की तारीफ कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो क्लिप 2022 में बिहार विधानसभा में विश्वास मत पर चर्चा के दौरान का है, जब नीतीश कुमार ने अटल बिहारी वाजपेयी के समय को याद करते हुए परोक्ष रूप से नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था। उन्होंने वाजपेयी का नाम लेकर तब की बीजेपी बनाम आज की बीजेपी पर निशाना साधते हुए परोक्ष रूप से नरेंद्र मोदी की आलोचना की थी। विश्वास मत पर चर्चा के दौरान वह बीजेपी पर हमलावर रहे और उनके इसी संबोधन के एक अंश को उसके संदर्भ से अलग कर भ्रामक अर्थ में शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘PKYC_SP_Mohiuddinnagar_Raspur Patasiya Purvi_A’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “नीतीश कुमार जी, बीजेपी से मोहभंग हुआ नहीं है अभी तक आपका |…nitishkumar #bihar #politics #rjd #bjp.”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो करीब 40 सेकेंड लंबा है, जिसमें नीतीश कुमार को बिहार विधानसभा में अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ करते हुए देखा और सुना जा सकता है। वह कह रहे हैं, “…….तुम लोगों को नहीं मालूम है…अरे भाई ग्रामीण इलाकों में सड़क बनाने का निर्णय….बच्चे हो जान लो…..ये निर्णय कौन लिया? श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने लिया। और आपको मालूम है, हम अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में थे…और जब हम अलग हो गए थे जनता दल से…..जॉर्ज साहब के साथ….और बाद में आप कितना मानते थे! जरा बताइए….ध्यान दो जरा सा…..अटल जी…श्रद्धेय अटल जी, लाल कृष्ण आडवाणी जी, मुरली मनोहर जोशी जी….ये सब लोग केंद्र में थे। मालूम है…बच्चे हो…जान न लो जरा जी।”

वीडियो को सुनकर स्पष्ट है कि नीतीश कुमार वाजपेयी के समय की तारीफ कर रहे हैं। पूरा संदर्भ समझने के लिए हमने सर्च की मदद ली। सर्च में हमें ऐसे कई आर्टिकल मिले, जिसमें नीतीश कुमार के इस भाषण का जिक्र है। नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 25 अगस्त 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट में नीतीश कुमार के भाषण का वीडियो भी लगा हुआ हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक, उनका यह भाषण बिहार विधानसभा में विश्वास मत पर चर्चा के दौरान का है, जिसमें उन्होंने बीजेपी के साथ अपने पुराने जुड़ाव को याद करते हुए अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धेय कहकर संबोधित किया था और ‘तब’ बनाम ‘अब’ की बीजेपी के बीच का अंतर समझाते हुए कहा था कि मौजूदा बीजेपी की सरकार काम कम करती है और प्रचार-प्रसार ज्यादा करती है। इसी दौरान उन्होंने बिहार में सड़कों का जाल बिछाने का श्रेय वाजपेयी सरकार को दिया और कहा कि अटल-आडवाणी ने मुझे सम्मान दिया और बीजेपी में उन्हें किनारे किया गया तो मैंने 2013 में एनडीए छोड़ने का फैसला लिया।

अन्य रिपोर्ट्स में भी नीतीश कुमार के इस भाषण को सुना जा सकता है, जिसमें अपने संबोधन की शुरुआत से ही बीजेपी पर नीतीश कुमार हमलावर नजर आते हैं।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त 2022 में नीतीश कुमार ने एनडीए गठबंधन से अलग होकर आरजेडी के साथ सरकार बनाई थी और इसके बाद विधानसभा में महागठबंधन सरकार ने आसानी से बहुमत हासिल कर लिया था।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने दैनिक जागरण, पटना के समाचार संपादक अश्विनी सिंह से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार शुरू से ही वाजपेयी के प्रशंसक रहे हैं और वायरल क्लिप में भी वह उन्हीं दिनों को याद करते हुए मौजूदा बीजेपी पर निशाना साध रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा में विश्वास मत पर चर्चा के दौरान नीतीश कुमार बीजेपी पर हमलावर थे और यह वीडियो क्लिप उसी भाषण का अंश है।

इससे पहले भी नीतीश कुमार का ऐसा ही वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसे लेकर दावा किया गया था कि वह अभी भी बीजेपी के पक्ष में बयान दे रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया था। हमारी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो क्लिप को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाला पेज विचारधारा विशेष से प्रेरित पेज है।

निष्कर्ष: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ के साथ नीतीश कुमार का वायरल वीडियो क्लिप बीजेपी के समर्थन का नहीं है। 2022 में एनडीए से अलग होने के बाद उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल के समर्थन से महागठबंधन की सरकार बनाई थी । इसी सरकार के लिए बिहार विधानसभा में विश्वास मत के दौरान हुई चर्चा में नीतीश कुमार ने वाजपेयी के दिनों की तुलना करते हुए मौजूदा बीजेपी पर हमला बोला था। उनके इसी भाषण के एडिटेड क्लिप को शेयर किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने बीजेपी की तारीफ की, जबकि वह अपने पूरे भाषण के दौरान बीजेपी पर हमलावर बने हुए थे।

  • Claim Review : बीजेपी की तारीफ करते हुए नीतीश कुमार।
  • Claimed By : FB Page-PKYC_SP_Mohiuddinnagar_Raspur Patasiya Purvi_A
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later