Fact Check: जयपुर में युवा आक्रोश रैली में राहुल गांधी के भाषण का एडिटेड क्लिप दुष्प्रचार की मंशा से वायरल

28 जनवरी 2022 को राजस्थान के जयपुर में युवा आक्रोश रैली में दिए गए भाषण में राहुल गांधी के भाषण के क्लिप के एक अंश को दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। राहुल गांधी ने भाषण के दौरान कहा था कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं देश को बदल सकता है, लेकिन अगले ही सेकेंड उन्होंने इस गलती को सुधारते हुए कहा कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं दुनिया को बदल सकता है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के भाषण का एक छोटा वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं देश को बदल सकता है। वायरल बयान को सुनकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि राहुल गांधी को देश और भारत के बीच का फर्क पता नहीं है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार निकला। वायरल हो रहा वीडियो राहुल गांधी के भाषण का हिस्सा है, जिसके एक हिस्से को एडिटिंग की मदद से ऐसे वायरल किया जा रहा है, जिससे उनकी कही गई बातों का संदर्भ बदल जा रहा है। उन्होंने अपने भाषण के दौरान यह जरूर कहा कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं देश को बदल सकता है, लेकिन अगले ही पल उन्होंने इसे सुधारते हुए कहा कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं, बल्कि दुनिया को बदल सकता है। लेकिन दुष्प्रचार की मंशा से वायरल क्लिप में जानबूझकर उनके भाषण के इस अंश को शामिल नहीं किया गया है।

क्या है वायरल ?

सोशल मीडिया यूजर ‘meme_days134’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें राहुल गांधी को कहते हुए सुना जा सकता है, ” कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं देश को बदल सकता है।”

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी के भाषण का एडिटेट क्लिप

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रहे क्लिप में राहुल गांधी एक मंच से भाषण देते हुए नजर आ रहे हैं। मंच पर युवा आक्रोश रैली (28 जनवरी) का पोस्टर नजर आ रहा है। इन दोनों शब्दों को की-वर्ड्स बनाकर सर्च करने पर ऐसी कई रिपोर्ट मिली, जिसमें 28 जनवरी को राजस्थान के जयपुर में राहुल गांधी की युवा आक्रोश रैली का जिक्र है।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर इस कार्यक्रम का पूरा वीडियो उपलब्ध है। करीब 52 मिनट लंबे वीडियो में 25 मिनट के फ्रेम में हमें वह संदर्भ मिलता है, जिसका एक हिस्सा एडिटिंग की मदद से अलग कर वायरल किया जा रहा है।

देश के युवाओं की तारीफ करते हुए राहुल गांधी कहते हैं, ‘……देश के हालात इस देश का हर युवा जानता है और पहचानता है। हर देश के पास कोई न कोई पूंजी होती है। अमेरिका के पास बड़े बड़े हथियार..दुनिया की सबसे बड़ी नेवी, एयरफोर्स, आर्मी….सऊदी अरब के पास तेल और हिंदुस्तान के पास आप लोग…हमारे करोड़ों युवा है। हमारे पास और कुछ नहीं है। हमारे पास तेल नहीं है। अमेरिका का मुकाबला हम हथियारों से नहीं कर सकते है, लेकिन हमारे पास दुनिया के सबसे अच्छे होशियार युवा हैं। आपके सपने…और जब मैं कहता हूं कि हमारी पूंजी है तो मैं सिर्फ आपकी बात नहीं कर रहा हूं..आपके सपनों की बात कर रहा हूं। मैं आपके ज्ञान की बात कर रहा हूं। आपके समय की बात कर रहा हूं। पूरा देश और दुनिया इस बात को मान कर चलती है कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं देश को बदल सकता है…….दुनिया को बदल सकता है…सॉरी। देश को नहीं दुनिया को बदल सकता है।’

स्पष्ट है कि राहुल गांधी ने अपने बयान को तुरंत ही सुधार लिया और उन्होंने जो कहा वह स्पष्ट रूप से यह था, ‘हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं दुनिया को बदल सकता है।’

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। त्यागी ने कहा, ’28 जानवरी 2020 को राहुल गांधी जी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर उनके द्वारा राजस्थान के जयपुर में युवा आक्रोश रैली में दिया गया पूरा भाषण का वीडियो है। इस भाषण में 2:42वें मिनट पर राहुल गांधी कहते हैं कि पूरा देश और पूरी दुनिया इस बात को मान के चलती है कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं, देश को बदल सकता है। दुनिया को बदल सकता है, सॉरी। देश को नहीं दुनिया को बदल सकता है।”

उन्होंने कहा कि इस वीडियो से साफ जाहिर है कि राहुल गांधी ने हिंदुस्तान और देश को अलग-अलग जरूर कहा था, लेकिन अगले ही पल वे अपनी गलती सुधार लेते हैं और माफी भी मांगते हैं। बीजेपी आईटी सेल द्वारा राहुल गांधी की छवि धूमिल करने के लिए और लोगों को भ्रमित करने के इरादे से इस हिस्से को काटकर वीडियो को फैलाया जा रहा है।

निष्कर्ष: 28 जनवरी 2022 को राजस्थान के जयपुर में युवा आक्रोश रैली में दिए गए भाषण में राहुल गांधी के भाषण के क्लिप के एक अंश को दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। राहुल गांधी ने भाषण के दौरान कहा था कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं देश को बदल सकता है, लेकिन अगले ही सेकेंड उन्होंने इस गलती को सुधारते हुए कहा कि हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं दुनिया को बदल सकता है। दुष्प्रचार की मंशा के तहत वायरल हो रहे क्लिप में इस अंश को शामिल नहीं किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट