X
X

Fact Check: राजस्थान के निर्दलीय विधायक के भाषण के क्लिप को एडिट कर गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल

राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही के दौरान बहरोड़ विधानसभा के निर्दलीय विधायक बलजीत यादव के भाषण के एडिटेड क्लिप को इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि उन्होंने लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में उनकी सरकार की आलोचना की। विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि उनके विधानसभा में दिए गए भाषण में लोकसभा की कार्यवाही के फुटेज को एडिट कर जोड़ा गया है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Aug 4, 2023 at 05:55 PM
  • Updated: Aug 17, 2023 at 05:16 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक नेता को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए देखा और सुना जा सकता है। वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो संसद की कार्यवाही का है, जिसमें किसी दल के नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में विवादित शब्दों में उनकी सरकार की आलोचना की। कुछ यूजर्स इस वीडियो क्लिप को इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि राजस्थान के सांसद ने संसद में बीजेपी सरकार की जमकर आलोचना की।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड है, जिसे एडिटिंग की मदद से तैयार किया गया है। केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए नजर आ रहे नेता बलजीत यादव (बहरोड़) का है और केंद्र की मोदी सरकार की आलोचना करता हुआ उनका भाषण राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही के दौरान का है। इसी भाषण के वीडियो क्लिप को एडिट कर उसमें लोकसभा की किसी कार्यवाही में शामिल प्रधानमंत्री मोदी के वीडियो को जोड़ दिया गया है।

क्या है वायरल?

कई यूजर्स ने विश्वास न्यूज की टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर वायरल ग्राफिक्स को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजा गया अनुरोध।

फेसबुक और यू-ट्यूब समेत सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रहा सदन, संसद की किसी भी सभा का नहीं है। स्पष्ट है वीडियो क्लिप किसी राज्य की विधानसभा की कार्यवाही का है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ‘PoliTalks’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ वीडियो क्लिप मिला, जो वायरल वीडियो का ऑरिजिनल वर्जन है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो में केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए नजर आ रहे व्यक्ति राजस्थान विधानसभा में बहरोड़ विधानसभा क्षेत्र के निर्दलीय विधायक बलजीत यादव हैं। एक मार्च 2021 को अपलोड किए गए इस वीडियो में 26.22 मिनट के फ्रेम से आगे का वीडियो वायरल वीडियो क्लिप से मेल खाता है।

कई अन्य वीडियो क्लिप में भी विधायक बलजीत यादव के कई अलग-अलग बयानों का जिक्र है।

राजस्थान विधानसभा की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, अलवर जिले की बहरोड़ विधानसभा सीट से बलजीत यादव निर्दलीय विधायक हैं।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने जयपुर स्थित स्थानीय पत्रकार मनीष गोधा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रहे व्यक्ति राजस्थान के बहरोड़ विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक बलजीत यादव हैं।

निष्कर्ष: राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही के दौरान बहरोड़ विधानसभा के निर्दलीय विधायक बलजीत यादव के भाषण के एडिटेड क्लिप को इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि उन्होंने लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में उनकी सरकार की आलोचना की। विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि उनके विधानसभा में दिए गए भाषण में लोकसभा की कार्यवाही के फुटेज को एडिट कर जोड़ा गया है।

  • Claim Review : राजस्थान के सांसद ने संसद में की नरेंद्र मोदी की आलोचना।
  • Claimed By : Tipline User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later