Fact Check: प्रधानमंत्री मोदी की यह तस्वीर ऑल्टर्ड है, दुष्प्रचार की मंशा से वायरल की जा रही फेक तस्वीर

वाराणसी रेलवे स्टेशन का दौरा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वह तस्वीर फेक है, जिसमें उनके पीछे स्टेशन पर लगी घड़ी में 4.20 का समय नजर आ रहा है। ऑरिजिनल तस्वीर में रात के 1.13 बज रहे थे और इसी तस्वीर को एडिट कर दु्ष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: प्रधानमंत्री मोदी की यह तस्वीर ऑल्टर्ड है, दुष्प्रचार की मंशा से वायरल की जा रही फेक तस्वीर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर को साझा किया जा रहा है, जिसमें उनके पीछे नजर आ रही घड़ी में 4.20 का समय नजर आ रहा है। वायरल तस्वीर को विशेष संदर्भ में प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए शेयर किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर ऑल्टर्ड यानी फेक है, जिसे एडिटिंग की मदद से ऑरिजिनल तस्वीर से छेड़छाड़ कर तैयार किया गया है।

क्या है वायरल?

ट्विटर यूजर ‘Jayashankar Kenath’ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए इस तस्वीर को शेयर किया है।

https://twitter.com/JayashankarKV/status/1604340473186787328

पड़ताल

ऑरिजिनल तस्वीर को ढूंढ़ने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली और सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें ऑरिजिनल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। 14 दिसंबर 2021 की द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, यह तस्वीर बनारस रेलवे स्टेशन की है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधी रात को बनारस रेलवे स्टेशन का दौरा किया था।

दि हिंदू की 14 दिसंबर 2021 की रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल से भी इन तस्वीरों को साझा किया गया है। 14 दिसंबर 2021 को किए गए ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी नजर आ रहे हैं और सभी तस्वीरों में पीएम के पीछे रेलवे स्टेशन पर लगी घड़ी में 01.13 का समय नजर आ रहा है।

नीचे दर्शाए गए कोलाज में ऑरिजिनल तस्वीर और एडिटिंग की मदद से बनाए ऑल्टर्ड इमेज को देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने वाराणसी जागरण के आउटपुट हेड शाश्वत मिश्रा से संपर्क किया। वायरल तस्वीर को फेक बताते हुए उन्होंने बताया कि ऑरिजिनल तस्वीर 2021 की है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधी रात को वाराणसी रेलवे स्टेशन का दौरा किया था।

सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार के मामले लगातार सामने आते रहते हैं। इससे पहले मोरबी हादसे के संदर्भ में एक आरटीआई के हवाले से यह दावा किया गया था कि उनकी मोरबी यात्रा से पहले स्थानीय प्रशासन की तरफ से 30 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: वाराणसी रेलवे स्टेशन का दौरा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वह तस्वीर फेक है, जिसमें उनके पीछे स्टेशन पर लगी घड़ी में 4.20 का समय नजर आ रहा है। ऑरिजिनल तस्वीर में रात के 1.13 बज रहे थे और इसी तस्वीर को एडिट कर दु्ष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट