Fact Check: एडिट कर बनाई गई PM मोदी की फेक इमेज को दुष्प्रचार की मंशा से किया जा रहा वायरल

मां के देहावसान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वायरल हो रही वह तस्वीर फेक है, जिसमें वह सिर मुंडाए हुए नजर आ रहे हैं। उनकी पुरानी तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ दुष्प्रचार की मंशा से उसे वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: एडिट कर बनाई गई  PM मोदी की फेक इमेज को दुष्प्रचार की मंशा से किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें वह सिर मुंडाए हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि अपनी मां के देहावसान के बाद उनका अंतिम संस्कार करने के बाद उन्होंने अपना मुंडन कराया।

हमने अपनी जांच में इस तस्वीर को ऑल्टर्ड पाया। प्रधानमंत्री मोदी की पुरानी तस्वीर को एडिट कर इस फेक तस्वीर को बनाया गया है और दुष्प्रचार की मंशा से इसे सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘मोदी में है दम’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”मोदी जी ने सभी रस्में निभाई। सादगी से अपनी समाज के रीति-रिवाजों के अनुसार ही अपनी माता जी का अंतिम संस्कार एवं आज मुंडन यानी पानीधाम भी किया। वाह रे भारत मां के सच्चे सपूत।”

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की वायरल हो रही ऑल्टर्ड तस्वीर

कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी इस तस्वीर को शेयर किया गया है। विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर्स ने वायरल तस्वीर को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स का पता लगाने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद ली। सर्च में कोई नतीजा नहीं मिलने पर हमने इसे अन्य रिवर्स इमेज टूल यांडेक्स में सर्च किया और नतीजे में ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें वह ऑरिजिनल तस्वीर लगी मिली, जिसके साथ छेड़छाड़ कर उसे गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

डेक्कन हेराल्ड की वेबसाइट पर दो दिसंबर 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट में न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से लगी पीएम मोदी की ऑरिजिनल तस्वीर को यहां देखा जा सकता है, जिसे एडिट कर फेक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

कई अन्य पुरानी रिपोर्ट्स में भी इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। 2018 की जीबिज डॉटकॉम की रिपोर्ट में भी यह तस्वीर लगी हुई है।

2018 की zeebiz.com की रिपोर्ट में लगी पीएम मोदी की तस्वीर, जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नीचे दर्शाए गए कोलाज में ऑरिजिनल तस्वीर और उसके साथ की गई छेड़छाड़ के बाद बनाई गई फेक तस्वीर के बीच के अंतर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को लेकर विश्वास न्यूज ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। तस्वीर को फेक बताते हुए उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि को खराब करने की कोशिश है। उन्होंने कहा, ”अगर उन्होंने वास्तव में अपना मुंडन कराया होता तो आप आधिकारिक हैंडल पर शेयर की गई तस्वीरों में यह देख पाते।”

गौरतलब है कि 30 दिसंबर 2022 को पीएम मोदी की मां का देहावसान हो गया था। प्रधानमंत्री मोदी अंतिम संस्कार की रस्म में शामिल होने के बाद वे पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत पश्चिम बंगाल के कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए थे।

प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जिसमें बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थीं। बनर्जी ने इस कार्यक्रम के दौरान ही शोक संतप्त प्रधानमंत्री को सांत्वना दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से तीन जनवरी को सुबह 10.35 बजे लाइव किए गए वीडियो में भी पीएम मोदी की ताजातरीन तस्वीर को देखा जा सकता है।

पीएम मोदी की फेक तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर दस लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: मां के देहावसान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वायरल हो रही तस्वीर फेक है, जिसमें वह सिर मुंडाए हुए नजर आ रहे हैं। उनकी पुरानी तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ दुष्प्रचार की मंशा से उसे वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट