X
X

Fact Check: अमूल ने नहीं लॉन्च किया “शर्म” ब्रांड का चीज, वायरल तस्वीर AI क्रिएटेड है

अमूल की तरफ से "शरम" (शर्म) ब्रांड की चीज को लॉन्च किए जाने के दावे के साथ वायरल तस्वीर फेक और एआई क्रिएटेड है। अमूल की तरफ से ऐसे किसी ब्रांड के चीज उत्पाद को लॉन्च नहीं किया गाय है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Dec 26, 2023 at 04:13 PM
  • Updated: Feb 27, 2024 at 04:07 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अमूल की तरफ से समसामयिक मुद्दे पर अनूठे कार्टून्स को शेयर किया जाता रहा है। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया यूजर्स एक तस्वीर को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि अमूल ने अब “शरम” नाम की चीज को बाजार में लॉन्च किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही तस्वीर अमूल की तरफ से लॉन्च किए गए किसी उत्पाद की नहीं है, बल्कि एआई की मदद से बनाई गई तस्वीर है, जिसे यूजर्स सही समझ कर हास्य के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Salman Iqbal’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “☝Finally “Sharam” Naam Ki Bhi Koi “Cheese” Hai Duniya Mey 😀*”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक तस्वीर।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

अमूल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर आधिकारिक रूप से मौजूद है। एक्स पर हमें 25 दिसंबर को अमूल की तरफ से पोस्ट किया गया वीडियो मिला, जो चीज से संबंधित है। इसमें अमूल के चीज प्रॉडक्ट्स को देखा जा सकता है और इसमें नजर आ रहे किसी भी चीज प्रॉडक्ट का नाम “शरम” नहीं है।

इसी हैंडल पर हमें 20 दिसंबर को शेयर किया गया पोस्ट मिला, जिसमें वायरल पोस्ट का खंडन किया गया है।

पोस्ट में अमूल की तरफ से जारी आधिकारिक बयान का भी जिक्र है। बयान के मुताबिक, “अमूल चीज के नए प्रकार को लेकर वाट्सऐप और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फेक मैसेज को फैलाया जा रहा है। इस पोस्ट को बनाने वाले व्यक्ति ने इसे अमूल की मंजूरी लिए बिना अपनी मर्जी से बनाकर बिना सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया है।” बयान में कहा गया है, “हमने पाया कि पोस्ट में नजर आ रही तस्वीर को एआई की मदद से बनाया गया है, जिसमें अमूल ब्रांड को गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है। हम आपको यह बताना चाहते हैं कि पोस्ट में नजर आ रहा पैकेट अमूल चीज का नहीं है।”

वायरल तस्वीर के एआई से बने होने के दावे को हमने एआई टूल की मदद से चेक किया। जांच में इस तस्वीर के एआई की मदद से बने होने की संभावना करीब 83 फीसदी आई।

AI से बने तस्वीरों को चेक करने वाले टूल की मदद से चेक करने पर इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना करीब 83 फीसदी आई।

न्यूज सर्च में भी हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें अमूल की तरफ से जारी इस स्पष्टीकरण का जिक्र है। विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट को लेकर अमूल से संपर्क किया। अमूल ने बताया कि वायरल तस्वीर फेक है और इसमें अमूल ब्रांड नाम का गलत इस्तेमाल किया गया है। अमूल ने कहा, “हम आश्वस्त करना चाहते हैं कि इस पोस्ट में दिखाया गया पैक अमूल चीज नहीं है।”

इससे पहले गोमांस थीम पर आधारित मैकडॉनल्ड्स ब्रांड के नए लोगो के दावे के साथ एक तस्वीर वायरल हुई थी, जिसे हमने अपनी जांच में फेक और एआई क्रिएटेड पाया था। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 19 हजार लोग फॉलो करते हैं। एआई से संबंधित अन्य वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के एआई चेक में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: अमूल की तरफ से “शरम” (शर्म) ब्रांड की चीज को लॉन्च किए जाने के दावे के साथ वायरल तस्वीर फेक और एआई क्रिएटेड है। अमूल की तरफ से ऐसे किसी ब्रांड के चीज उत्पाद को लॉन्च नहीं किया गाय है।

  • Claim Review : अमूल ने लॉन्च किया
  • Claimed By : FB User-Salman Iqbal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later